पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नियमों का करें पालन:सिरदला में शादी समारोह के लिए आए 15 से अधिक आवेदन

नवादा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना गाइडलाइन के तहत शादी समारोह में करें शिरकत, नहीं तो बढ़ेगी परेशानी

कोरोना की दूसरी लहर तेज होते देख सरकार ने लॉकडाउन लागू होने की घोषणा की हैं। वहीं प्रशासन से कुछ रियायत मिलने के बाद पूर्व में स्थगित हो चुकी शादी की तिथियां फिर तय होने लगी हैं । साथ ही पूर्व में तय शादियों का भी समय होने लगी हैं । इसके लिए स्थानीय थाना में अनुमति के लिए प्रार्थना पत्रों की तादाद बढ़ने लगी हैं । थाना में प्रतिदिन शादी के लिए अनुमति के आवेदन मिल रहे हैं । इसकी जानकारी देते हुए सिरदला थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि सिरदला थाना क्षेत्र के विभिन्न इलाके से 15 से अधिक आवेदन जमा चुका है । जिसकी निर्धारित समय सीमा के अंदर आदेसग निर्गत करायी जा रही है । साथ ही आवेदन देने वाले को कोरोना गाइडलाइन के तहत शादी समारोह में 50 से अधिक लोगों की भीड़ नहीं लगाने का निर्देश दिया जा रहा है ।

शादी-समारोहों पर रोक नहीं

लॉकडाउन की घोषणा के बीच वैसे परिवारों की चिंता बढ़ गयी है। जिनके यहां शादी-समारोह जैसे आयोजन तय हो गए है । 6 से 15 मई के बीच राज्य के कई घर-परिवारों में शादी-विवाह संपन्न होने हैं। उन परिवारों के लिए राहत की बात यह हैं कि लॉकडाउन के दौरान शादी-समारोहों पर रोक नहीं हैं । हालांकि इसके लिए नए नियम तय किये गए हैं।

बिन बाजा बारात, 50 लोगों को अनुमति

बिहार में लॉकडाउन के बाबजूद शादी समारोह पर पाबंदी नहीं हैं । लेकिन इसके लिए पहले से चले आ रहे नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं और पाबंदियां बढ़ाई गई है । नई गाइडलाइन में कहा गया है कि शादी में सिर्फ 50 लोगों के ही शामिल होने की अनुमति रहेगी । यानी बराती और सराति मिलाकर कुल 50 लोग ही शामिल हो पाएंगे ।

तीन दिन पहले देनी होगी थाने को सूचना

नई गाइडलाइन के मुताबिक जिसके घर शादी है, उसे शादी के तीन दिन पहले अपने नजदीकी थाने को इसकी सूचना देनी होगी। नियमों का उल्लंघन करने पर थाने का चक्कर लगाना पड़ सकता है । नियम तोड़ने पर कानूनी कार्रवाई होगी । आपको बता दे कि श्राद्धकर्म के लिए भी नियमों ने बदलाव किए गए हैं । थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि अंतिम संस्कार या श्राद्धकर्म में केवल 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गयी हैं ।

खबरें और भी हैं...