पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिलेगी एल्बेंडाजोल की खुराक:राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस कार्यक्रम तीन मार्च से

नवादा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गंदगी व दूषित मिट्टी के संपर्क से होता है बच्चों को कृमि, दी जायेगी दवा

जिला में तीन मार्च से 10 मार्च तक राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन किया जायेगा। इस दिशा में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार द्वारा पत्र के माध्यम से जिलाधिकारी सह अध्यक्ष जिला स्वास्थ्य समिति को आयोजन के संबंध में दिशा निर्देश दिया गया है। पत्र में कहा गया है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा बीते एक वर्ष से कोविड 19 वैश्विक महामारी के नियंत्रण के लिए काम किया जा रहा है। इसी क्रम में आवश्यक स्वास्थ्य कार्यक्रमों का नियमित रूप से संचालन करना भी आवश्यक है।

बच्चों में कृमि संक्रमण जो कि व्यक्तिगत अस्वच्छता तथा दूषित मिट्टी के संपर्क से होता है। कृमि संक्रमण से बच्चों के पोषण स्तर पर हीमोग्लोबिन स्तर पर गहरा दुष्प्रभाव पड़ता है जिससे उनका शारीरिक एवं मानसिक विकास बाधित होता है। कृमि मुक्ति दिवस के तहत एक से 19 वर्ष के सभी बच्चों को कृमिमुक्त करने का काम किया जाना है। आंगनबाड़ी जाने वाले लक्षित 1 से 5 वर्ष तक के बच्चों तथा आंगनबाड़ी केंद्र अथवा स्कूल नहीं जाने वाले 1 से 19 वर्ष तक के ऐसे सभी बच्चे को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा गृह भ्रमण कर एल्बेंडाजोल दवाई खिलायी जाएगी। विद्यालय जाने वाले 6 से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को शिक्षकों द्वारा विद्यालय में यह दवाई 400 मिलीग्राम दी जाएगी।

डीआईओ करेंगे कृमि मृक्ति कार्यक्रम की निगरानी
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी जिला नोडल पदाधिकारी के रूप में सिविल सर्जन के नेतृत्व में कार्यक्रम को सफलातपूर्वक संपादित करेंगे। डीपीएम, डीसीएम व डीईएमओ कार्यक्रम के क्रियान्वयन में डीआईओ को आवश्यक सहायता प्रदान करेंगे। जिला नोडल पदाधिकारी संबंधित विभागों और डेवलपमेंट पार्टनर्स के साथ समन्वय स्थापित करते हुए यह सुनिश्चित करेंगे कि जिला के सभी निजी व सरकारी विद्यालयों व उच्चतर शिक्षण संस्थान, नवोदय व कस्तूरबा विद्यालय सहित कोचिंग संस्थान व कौशल विकास केंद्र आदि को कार्यक्रम में शामिल करते हुए यहां पढ़ने वाले बच्चों को कृमि मुक्ति की दवा खिलायी जाए।
आशा को 27 फरवरी तक उपलब्ध करानी है सूची
आशा कार्यकर्ता एक से पांच वर्ष के सभी बच्चों एवं छह से 19 वर्ष तक के विद्यालय नहीं जाने वाले सभी बच्चों की सूची बनाएगी। सूची तैयार करने में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा शिक्षक से सहयोग प्राप्त करेंगी और 27 फरवरी तक स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें