पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन की तैयारी...:वैक्सीन को फ्रीज करने के लिए तैयार हो रहे नए कोल्ड चेन, मिले नए डी फ्रीजर

नवादा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगेगा

2021 का पूरा साल कोरोना वैक्सीन की तैयारी और वैक्सीनेशन के नाम रहेगा। जिले में कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारियां युद्धस्तर पर चल रही हैं। कोल्ड चेन को दुरुस्त किया गया है, कर्मचारियों का डाटा फीड किया जा रहा है। विभाग के अधिकारियों ने जिला स्तर पर प्रखंड स्तर के कर्मचारियों को टीकाकरण का प्रशिक्षण दिया है। नए डीप फ्रीजर की पहली खेप नवादा आ गई है। अभी और आना बाकी है। इन्हे प्रखंड मुख्यालय में भेजा जा रहा। सिविल सर्जन डॉ विमल प्रसाद ने बताया कि कोरोना से सुरक्षित करने के लिए लोगों को टीकाकरण होगा। इस कार्यक्रम में सबसे पहले हर तरह के स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगेगा। विभाग के तमाम अधिकारी और कर्मचारियों की सूची तैयार कर पूरा डाटा शासन की कोविड-19 पोर्टल पर अपलोड करने का कार्य किया जा रहा है।

पहले चरण में कर्मचारी और डाक्टरों को टीकाकरण होगा। इसमें प्राइवेट डाक्टर और उनके कर्मचारी भी शामिल है। पैरामेडिकल स्टाफ को भी शामिल किया जाएगा। कोरोना रोधी वैक्सीन की संवेदनशीलता को ध्यान में रखकर विशेष हिदायत बरती जा रही है। कोरोना के लिए डिवेलप किए जा रहे हैं कोल्ड चैन मैं 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जाएगी। सभी कोल्ड चैन को अलग ट्रांसफार्मर से बिजली दी जाएगी। इसके लिए अधिकारियों के निर्देश पर नवादा सदर अस्पताल सहित जिले भर के प्रखंड स्तरीय अस्पतालों में भी अलग ट्रांसफार्मर स्थापित किए जा रहे हैं। वैक्सीन के फ्रीजर को निर्बाध पावर सप्लाई को लेकर कई अन्य उपकरण भी लगेंगे।

हेल्थ सेंटर व सब सेंटर बनेंगे वैक्सीन बूथ, लग रहे ट्रांसफाॅर्मर
कोरोना टीकाकरण के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित स्वास्थ्य केंद्र और उप स्वास्थ्य केंद्र कोरोना टीकाकरण बूथ के तौर पर काम आएंगे। जहां स्वास्थ्य केंद्र नहीं है वहां सरकारी भवन काम में लाए जाएंगे। इन सेंटरों की सूची बनाई जा रही है। टीकाकरण के लिए प्रस्तावित गाइड लाइन के अनुसार टीकाकरण बूथ पर कम से कम दो कमरे होने चाहिए जहां एक कमरे में टीकाकरण एवं दूसरे कमरे में प्रतिक्षा रूम बनाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें