पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आदेश:17 जुलाई तक मिड डे मील के बदले रुपए ट्रांसफर करने का दिया आदेश

नवादा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बच्चों को मिलेगा 80 दिनों का चावल व परिवर्तन मूल्य की एकमुश्त राशि

कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए बंद प्रारंभिक विद्यालय के बच्चों मध्याह्न भोजन के बदले चावल एवं परिवर्तन मूल्य की राशि भुगतान करने का आदेश मध्याह्न भोजन योजना के डीपीओ मो. जमाल मुस्तफा ने संबंधित प्रधानाध्यापकों को दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम  के लिए राज्य के सरकारी/सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों का संचालन बच्चों के लिए बंद है। ऐसी परिस्थिति में खाद्य सुरक्षा कानून के तहत बच्चों को मध्याह्न भोजन के बदले उसी मात्रा में चावल तथा परिवर्तन मूल्य की राशि बच्चों के खाते में हस्तांतरित किया जाना है।

  डीपीओ के अनुसार बच्चों को 31 जुलाई तक कुल 80 दिनों का चावल एवं परिवर्तन मूल्य की राशि दिया जाएगा। राशि डीबीटी के माध्यम से बच्चों के खाते में हस्तांतरित किया जाएगा जबकि चावल बच्चों के माता-पिता या अभिभावकों को स्कूल बुलाकर दिया जाएगा। इस 80 दिनों में 24 दिन मई माह का,30 दिन जून माह का तथा 26 दिन जुलाई माह का है। स्कूली बच्चों को पूर्व से तय मानक के अनुसार ही चावल एवं राशि मिलेगा। जैसे 1 से 5 वीं के बच्चों को 100 ग्राम की दर से 80 दिनों का 8 किलो चावल तथा 4.97 रूपए की दर से 397 रूपए तथा 7.45 रूपए की दर से 596 रूपए खाता में ट्रांसफर किया जाएगा।  नियमों का करना होगा पालन:  खाद्यान वितरण के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए बनाए गए नियम का भी पालन करना अनिवार्य होगा। खाद्यान वितरण के दिन प्रधानाध्यापक अभिभावकों को मास्क लगाकर स्कूल आने के लिए प्रेरित करेंगे। वितरण के दौरान भीड़ न हो इसके लिए रोस्टर के अनुसार वितरण करेंगे। 

अभिभावकों को देनी होगी निर्धारित तिथि की जानकारी
खाद्यान वितरण से पूर्व प्रधानाध्यापक सभी अभिभावकों को वितरण तिथि की जानकारी विभिन्न माध्यमों से देंगे। इस दौरान खाद्यान्न तौलना,खाद्यान्न अभिभावक को देना,वितरण पंजी पर हस्ताक्षर,शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए अलग अलग शिक्षकों,रसोइया आदि को नामित कर टीम गठन किया जाएगा। जिन बच्चों को खाद्यान उपलब्ध कराया जाएगा,अगले दिन उनके बैंक खाते में वीएसएस द्वारा राशि हस्तांतरित की जाएगी। इसे 17 जुलाई से पूर्ण करने का आदेश डीपीओ ने संबंधित प्रधानाध्यापकों को दिया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें