अपील:ठंड से जनजीवन पर दिख रहा असर बीमारियों की चपेट में आ रहे लोग

नवादाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी किया, लोगों को सतर्क रहने की अपील

पिछले पांच दिनों तक तापमान का पारा उठने के बाद अब गिरना शुरू हो गया है। सोमवार से ठंड पड़नी शुरू हो गई है और अब इसके बढ़ने के ही आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में सर्दी और बढ़ेगी। बिहार मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी किया है। बढ़ती ठंड का जनजीवन पर असर दिख रहा है और शाम में सड़के सन्नाटा हो रही है। कभी ठंड कभी गर्मी के कारण मौसमी बीमारियों का प्रकोप दिखने लगा है । सरकारी अस्पताल की ओपीडी के साथ ही निजी नर्सिंग होम में वेक्टर जनित व वायरल बैक्टीरियल की चपेट में आकर मरीज इलाज के लिए आने लगे हैं।

उन्होंने कहा कि अभी ही समय है । जब लोग अपनी सेहत के प्रति सचेत हो जाये। इस समय सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार के ज्यादातर बीमार लोग इलाज के लिए आ रहे हैं । अभी कोल्ड डायरिया के साथ साथ डेंगू व चिकिनगुनिया का भी समय है । वह बताते हैं कि ऐसे मौसम में साफ सफाई, मच्छरों से बचने के साथ ही बेहतर खान-पान लेने की जरूरत है । बताते हैं कि इस सीजन में वायरल बीमारियां अपने साथ बैक्टीरियल यानी बैक्टीरिया से होने वाले बीमारियों को भी आमंत्रित करती है। लिहाजा अभी ही संभलने की जरूरत है ।

ब्लडप्रेशर की मरीज लें नियमित दवा
कल फिजीशियन और हिसुआ के चिकित्सक डॉ सबा अहमद कहते हैं कि सर्दी के सीजन में सीजनल बीमारियां शुरू हो जाती है। वायरल और बैक्टीरियल दोनों तरह के इंफेक्शन का डर रहता है। ब्लडप्रेशर के मरीजों की तकलीफ आम तौर पर बढ़ जाती है । ब्लडप्रेशर बढ़ने से हर तरह की समस्याएं मरीजों को होने लगती है । ऐसे में चिकित्सक जो पहले से दवा लेते आ रहे है, उन्हें नियमित रूप से दवा लेने की सलाह देते हैं । साथ ही नियमित रूप से ब्लडप्रेशर चेक कराते रहने को भी जरूरी बताते हैं। चिकित्सक में कहा कि इस सीजन में सांस से सम्बंधित बीमारियां भी लोगों को परेशान करती है । वह बुजुर्गों के साथ ही छोटे बच्चों को भी सर्दी से बचाने के लिए अभिभावकों को सलाह देते हैं ।

खबरें और भी हैं...