पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना अपडेट:सदर अस्पताल में मात्र 4000 वैक्सीन ही रखे जाने की व्यवस्था

नवादा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना वैक्सीन के लिए कितना तैयार है नवादा, वैक्सीन आने से पहले जुटाना होगा संसाधन
  • पहले चरण में टीका किसे देना है इसके लिए लिस्टिंग की गई है और स्वास्थ्य कर्मी व फ्रंटलाइन वर्करों की बनाई गई है सूची

कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से हीं जिलेवासी एंटी कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। बहुत हद तक संभव दिख रहा है कि नए साल की शुरुआत में वैक्सीन नवादा पहुंच भी जाए। टीकों का भंडारण और वितरण कैसे करना है इसे लेकर स्थानीय स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई हैं। पहले चरण में टीका किसे देना है इसके लिए लिस्टिंग की गई है और स्वास्थ्य कर्मी तथा फ्रंटलाइन वर्करों की सूची बनाई गई है। लेकिन वैक्सीन आने के बाद असल चुनौती है इसके भंडारण और वितरण की। कोरोना वैक्सीन भंडारण और वितरण के लिए कोई खास इंतजाम अब तक नहीं है। जिले में फ़िलहाल जिन संसाधनों से 12 तरह के टीकाकरण चल रहे हैं उन संसाधनों से कोरोना वैक्सीन के भंडारण और वितरण मुश्किल है।

ऐसे में साफ है कि कोरोना वैक्सीन आने से पहले जिले में अतिरिक्त संसाधन जुटाने होंगे। जिले में वैक्सीन के भंडारण के लिए जो संसाधन हैं वह एक हद तक है वैक्सीन को सुरक्षित रख पाते हैं। नवादा सदर अस्पताल स्थित भंडार गृह में 3 आइस लाइनर रेफ्रिजरेटर सिस्टम और 3 डीप फ्रीजर लगा है। यहां 8 से माइनस 28 डिग्री सेल्सियस तापमान में वैक्सीन को सुरक्षित रखा जाता है। जबकि अनुमान के मुताबिक कोरोना वैक्सीन को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए माइनस 60 से माइनस 70 डिग्री तक तापमान की आवश्यकता होगी। ऐसे में कोरोना वैक्सीन के आने के साथ ही उसके भंडारण के लिए हाई एफिशिएंसी वाले डीप फ्रीजर की आवश्यकता होगी।
सामान्य फ्रिज में पांच दिन तक ही सुरक्षित रह सकता है कोविड वैक्सीन
अबतक आई रिपोर्ट के अनुसार फाइजर की वैक्सीन सामान्य फ्रीजर में करीब 5 दिन तक ही ठीक रहती है। अगर लंबे समय तक स्टोर करना हो तो इसे - 70 डिग्री का तापमान चाहिए। मॉडर्ना की वैक्सीन 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान में 30 दिन तक सुरक्षित रह सकती है। अगर इसे छह महीने तक रखना हो तो - 20 डिग्री तापमान करना होगा। हालांकि सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन भी 2 से 8 डिग्री सेल्सियत तापमान पर सुरक्षित रह सकेगी। ऐसे में अगर मॉडर्ना या सीरम की वैक्सीन नवादा आती है तो इसके लिए सदर अस्पताल का डीवीएस सिस्टम तैयार है।

प्रखंडस्तरीय अस्पतालों में कोल्ड चेन
कोरोना वैक्सीन के रखरखाव को लेकर प्रखंड स्तरीय अस्पतालों में कोल्ड चेन की व्यवस्था है। जिले में टीकाकरण के प्रभारी डॉ अशोक कुमार ने बताया कि जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोल्ड चेन की व्यवस्था उपलब्ध है। नवादा सदर अस्पताल में 4 से 5 हजार तक के वैक्सीन डोज भंडारण की क्षमता है। अभी जो वैक्सीन हैं इसे संरक्षित करने के पूरे इंतजाम हैं लेकिन दिक्कत यह है कि जहां वैक्सीन रखे गए हैं वहां कोई दूसरा वैक्सीन रखा नहीं जा सकता।

सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को मिलेगी वैक्सीन
कोरोना की वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को लगाई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने सबसे पहले अस्पतालों से सबसे आगे काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों के नाम के साथ सूची भेजी है। सभी अस्पतालों ने अपने स्वास्थ्यकर्मियों की सूची स्वास्थ्य विभाग को भेज दी है। इसके अलावा ग्रामीण चिकित्सकों को भी इस सूची में रखा गया है। सिविल सर्जन डॉ विमल प्रसाद ने बताया कि ग्रामीण चिकित्सक सबसे पहले मरीजों के संपर्क में आते हैं इसलिए उनकी सुरक्षा बेहद जरूरी है। वैक्सीन किस तापमान में रखी जानी है? किस तरह के आईस लाइन रेफ्रीजरेटर (आरएलआर) की जरूरत है। यह स्पष्ट तौर पर वैक्सीन आने के बाद ही तय होगा। प्राथमिक स्तर की तैयारी पूरी कर ली गई है। बड़े डीप फ्रीजर, छोटे फ्रीजर की व्यवस्था की जाएगी। अनुमान के मुताबिक जिले के लगभग 4 हजार सरकारी और गैर सरकारी हेल्थ वर्कर्स फ्रंट लाईन कोरोना वारियर्स की सूची तैयार है।

तैयारी शुरू ,सब कुछ ठीक हो जाएगा
कोरोना वैक्सीन को लेकर जिले में तैयारियां शुरू है। सबसे पहले टीके किसे लगाया जाएंगे इसकी सूची भेजी गई है। जिले के सभी तरह के स्वास्थ्यकर्मी, क्वालीफाइड, नन क्वालीफाइड हेल्थ वर्कर, ग्रामीण चिकित्सक और जान हथेली पर लेकर मरीजों की सेवा करने वाले फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर को वैक्सीन सबसे पहले दी जाएगी। भंडारण और वितरण को लेकर भी हम लोग तैयारियां कर रहे हैं। विशेष निर्देश आने के बाद सब अरेंज हो जाएगा।
-डॉ. विमल प्रसाद , सिविल सर्जन नवादा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser