पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पल्स पोलियो अभियान:जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से हुई पल्स पोलियो अभियान की गई शुरुआत

नवादा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 4.5 लाख बच्चों को पोलियो ड्राॅप पिलाने का रखा गया लक्ष्य
  • डीएम ने सदर अस्पताल में नवजात को पिलाई पोलियो ड्रॉप

नवादा सदर अस्पताल में जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा द्वारा नवजात शिशु को पोलियो ड्राॅप देकर पल्स पोलियो अभियान का शुभारम्भ किया गया। यह दूसरे चक्र का पांच दिवसीय अभियान है। जिसमें जीरो से पांच वर्ष तक के 4.5 लाख बच्चों को पोलियो ड्राॅप पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

अभियान की सफलता के लिए जिले में कार्य कर रही 996 टीम : पल्स पोलियो अभियान की सफलता तथा जिले के लिए निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए जिले में दो सदस्यीय 996 टीम बनाई गई है। प्रत्येक टीम में आशाकर्मी एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं को रखा गया है। जिले के ट्रांजिट स्थल रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, चौक चौराहे, मंदिर मस्जिद एवं अन्य जगहों पर 120 टीम बनाया गया है, जो यात्रा के दौरान आने जाने वाले नौनिहालों पर नजर रखेगी। एक भी बच्चा जिंदगी की दो बूंद लेने से वंचित न रह जाए।

341 सुपरवाइजर करेगी मॉनिटरिंग

25 मोबाइल टीम बनाया गया है तथा वन मैन टीम 13 है। इस अभियान की माॅनिटरिंग 341 सुपरवाइजर करेंगे। 15 डीपो (ब्लाॅक स्तर पर जहां से दवाई ली जाती है) तथा 52 सस डिपो है। पल्स पोलियो अभियान के पिछले चक्र में 4 लाख 12 हजार 136 नवजात शिशु को पोलियो ड्राॅप दिया गया था।

कोविड 19 गाइडलाइंस का पालन करते हुए चलाना जा रहा अभियान

जिला पदाधिकारी द्वारा कोरोना संकट काल में जारी गाइड लाइन के अनुसार ही स्वास्थ्य कर्मियों को पोलियो अभियान में का काम करने को कहा गया। सिविल सर्जन डाॅ0 विमल प्रसाद ने बताया कि पोलियो गंभीर बीमारी है। इससे ग्रसित होने पर शिशु उम्र भर के लिए लाचार हो जाता है। इस रोग के जीवाणु गंदगी मेें पनपते हैं।

हाथ के जरिए पेट तक पहुंचकर शरीर के अंगों को नुकसान पहुंचाते हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड गाइड लाइन का भी निर्देश दिया गया तथा सावधानी बरतने के लिए कहा गया। बच्चों को जमीन पर गिरे भोजन या अन्न के दाने कभी न खाने दें। घरों की साफ-सफाई पर ध्यान दें। शौच से आने के बाद, खाना खाने से पहले व बाद में हाथों को अच्छी तरह अवष्य धोएं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser