कार्यक्रम:आज होगी राम जानकी विवाह, सभी तैयारियां पूरी

नवादा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तैयारी को लेकर सजा राम-जानकी मंदिर। - Dainik Bhaskar
तैयारी को लेकर सजा राम-जानकी मंदिर।
  • कहीं राम विवाह का लावा भुंजने के लिए माइके आई बेटी, कहीं बन रही विवाह वेदी

जिलेभर में आज धूमधाम से राम विवाह आयोजित की जाएगी। राम जानकी विवाह की तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिले के दर्जनों गांव में जिले भर में इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है। विवाह से पहले कई गांव में अखंड कीर्तन का आयोजन किया गया। जिले के कई मठ और ठाकुरवाडियों में कई दिनों से कार्यक्रम चल रहा है। इसके अलावा कई गांव में राम विवाह और राम की बारात की तैयारियां चल रही है। तैयारियां भी ऐसी कि जैसे घर में बेटी बेटों का विवाह हो। गांव की बेटियां ससुराल से मायके आई है ताकि मायके में हो रहे राम विवाह में लावा भूंज सके।

इन गांवों में विधि विधान के साथ हल्दी, मंडपाच्छादन, घृतधारी, बारात निकासी, बारात आगमन, समधी मिलन, शंख पानी, लाजा होम, सिंदूर दान जैसे विवाह के सारे रस्म निभाए जाते हैं। जिले के हिसुआ प्रखंड के चीताबीघा गांव में राम विवाह से पहले 24 घंटे का अखंड कीर्तन पाठ किया गया। यहां राम विवाह की पूरी तैयारियां की गई है। गांव के ठाकुर बाड़ी में आज विवाह की सारी रस्में निभाई जाएगी। गांव के लोग 12 को लेकर काफी उत्साहित है।

सदियों से चली आ रही मान्यता
हिन्दू धर्म में अगहन शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि का विशेष महत्व है क्योंकि इसी तिथि को मार्यादापुरुषोत्तम भगवान श्रीराम तथा जनक दुलारी माता ​सीता का विवाह हुआ था। हर साल मार्गशीर्ष अगहन शुक्ल पंचमी को राम विवाह महोत्सव मनाया जाता है, जिससे विवाह पंचमी के नाम से भी जानते हैं। इस वर्ष विवाह पंचमी या राम विवाह महोत्सव 19 दिसंबर दिन शनिवार को है। इस दिन व्रत किया जाता है और नगर में राम बारात निकाली जाती है।

राम विवाह मुहूर्त
इस वर्ष मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि का प्रारंभ 07 दिसंबर दिन मंगलवार की रात्रि 11 बजकर 40 मिनट पर हो रहा है। पंचमी तिथि का समापन रात में होगा। पंचमी तिथि 8 दिसंबर बुधवार की रात 09 बजकर 25 मिनट तक रहेगी। ऐसे में उदया तिथि 8 दिसंबर को ही प्राप्त हो रही है, तो विवाह पंचमी या राम विवाह महोत्सव 8 दिसंबर को ही मनाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...