पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्कूल खोलने की तैयारी:आपके स्वागत के लिए सज कर है तैयार

नवादा19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कल से छठी से आठवीं क्लास के बच्चों के लिए शुरु हो जाएगी पढ़ाई, स्कूलों में होगी बच्चों की चहलकदमी

सोमवार से जिले के सभी मिडिल स्कूलों में कक्षाएं शुरु हो जाएगी। 11 महीने के लम्बे अरसे बाद बच्चों की चहलकदमी से मिडिल स्कूल गुलजार दिखेगा। बच्चों का स्वागत के लिए स्कूल भी सजधर कर तैयार है। कोरोना अवधि में 200 से अधिक स्कूलों में बाला पेंटिंग कर स्कूल परिसर को आकर्षित बना दिया गया है। बच्चे जब स्कूल आएंगे तो बाला पेंटिंग के माध्यम से खेल खेल में बहुत कुछ सीखने का मौका मिलेगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने स्कूल संचालन को लेकर छठी से आठवीं तक कक्षा संचालित करने वाले प्राइवेट व सरकारी स्कूल के संचालकों को निर्देश दिया है।
सभी स्कूलों में रखना होगा डिजीटल थर्मामीटर: जिला शिक्षा पदाधिकारी ने विद्यालय में साफ सफाई, डिजीटल थर्मामीटर, सेनिटाइजर, साबुन की व्यवस्था रखने का निर्देश दिया। परिवहन व्यवस्था आरंभ किए जाने के पूर्व सेनिटाइजेशन कराया जाएगा। विद्यालय में आकस्मिक सुरक्षात्मक संबंधी तैयारी के उतरदायी टीम का गठन किया जाए,जो विद्यालय के सेनेटाइजेशन,साफ सफाई, सामाजिक दूरी आदि के लिए उतरदायी होगा। इस टीम में विद्यार्थी,शिक्षक व विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्य होंगे।
छह फीट की दूरी के साथ छात्रों के बैठने की होगी व्यवस्था: क्लास रुम में विद्यार्थियों के लिए बैठने की व्यवस्था में कोविड 19 गाइडलाइंस का पालन करना होगा। यानि एक दूसरे छात्र के बीच छह फीट की दूरी जरूरी होगी। इसके अलावा सभी के लिए मास्क अनिवार्य होगा। विद्यालय का सभी गेट खुला रखा जाएगा।ताकि भीड़ एकत्रित न हो। विभिन्न स्थलों पर यथा आगंतुक कक्ष,हाथ सफाई स्थल, पेयजल केन्द्र, टॉयलेट के बाहर जमीन पर वृताकार चिन्ह छह फीट की दूरी निशान बनाना होगा। विद्यार्थियों के लिए विद्यालय में सुरक्षित ठहराव की व्यवस्था: सभी विद्यार्थियों एवं विद्यालय के सभी कर्मी जो कार्य पर आएंगे,वे नियमित रुप से फेस मास्क लगाना सुनिश्चित करेंगे। विद्यार्थी एक दूसरे का मास्क अदला बदली नहीं करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें