पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आत्मनिर्भर होंगे गांव:गांवों में लगेंगेे सोलर सिस्टम, होगी बिजली सप्लाई

नवादा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोलर पावर प्रोजेक्ट के तहत सोलर प्लांट लगाने के लिये ब्रेडा को सुपुर्द किया गया

राज्य सरकार द्वारा हर घर बिजली पहुंचने के उद्देश्य से अब पंचायत गांवों में भी सोलर सिस्टम लगाने का प्लान तैयार किया है। पंचायती राज विभाग ने गांवों को बिजली के प्रति आत्मनिर्भर बनाने की कवायद तेज कर दी है। पंचायत सरकार भवनों में ग्रिड कनेक्टेड रूफ टॉप सोलर पावर प्रोजेक्ट की अधिष्ठापन जल्द करने जा रहे है। सोलर पावर प्रोजेक्ट के तहत सोलर प्लांट लगाने के लिये ब्रेडा को दिया गया है। इस प्रोजेक्ट को पूरा होने से बिजली पर खर्च होने वाले लाखों रूपया के बचत होने की संभावना है। इस योजना को लागू करने के पंचायती राज विभाग पूरी तरह मुस्तैद दिख रहा है। इस योजना को पूरा कर पंचायती राज विभाग बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना चाहता है। इससे ऊर्जा के रूप में बिजली के क्षेत्र में विकल्प भी बढ़ेगा। आने वाले दिनों में बिजली का बढ़ती रेट में यह बहुत ही कारगर साबित होगा।

कोई निजी व्यक्ति भी अपने घर पर लगा सकता सोलर प्लेट, सब्सिडी भी दी जा रही
निजी व्यक्ति भी घरो में अपना सोलर प्लेट भी लगा सकता है।इसके लिये सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जा रही है। ऐसे ग्रामीण इलाके के लोग इस प्रोजेक्ट को आसानी से लगा सकते है।राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत 56 प्रतिशत और जवाहर लाल नेहरू सोलर मिशन के तहत तीस प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है।जबकि घरो में सोलर प्रोजेक्ट लगाने के लिये नाबार्ड योजना के तहत 40 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है।
एप के माध्यम से कर सकते हैं आवेदन
सोलर पावर प्रोजेक्ट के अधिष्ठापन को लेकर इसकी आवेदन करने के लिये सम्बन्धित विभाग के द्वारा सुविधा एप के माध्यम से आवेदन देने का निर्देश दिया गया है।इसके लिये पंचायत भवनों से संबंधित आवेदन पंचायत के सचिव द्वारा दिया जाएगा।इसके बाद इसका सर्वे करा कर कंपनी इस कार्य को आगे प्रारंभ करेगी। वही बिहार में जो अभी बिजली की खपत ज्यादा हो रही है। उसमें कमी भी आएगी। गांव एवं पंचायत के लोग बिजली को लेकर आत्मनिर्भर भी बनेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser