पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:संक्रमण से तेज हुई ठीक होने की रफ्तार, पहली बार एक ही दिन में 336 लोग कोरोना से स्वस्थ

नवादा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अस्पतालों में मरीजों की सुविधाओं का जायजा लेते अधिकारी - Dainik Bhaskar
अस्पतालों में मरीजों की सुविधाओं का जायजा लेते अधिकारी
  • 3 दिन में संक्रमण दर से डेढ़ गुना तेज हुई रिकवरी दर, 72 घंटे में 502 संक्रमित 701 मरीज स्वस्थ

जब लोगों कोरोना से त्राहिमाम कर रहे हैं तो ऐसे समय में जिले वासियों के लिए एक राहत भरी खबर है। पिछले 3 दिन से रिकवरी दर लगातार बढ़ रहा है। सोमवार को कोरोना से ठीक होने कहा रिकॉर्ड टूट गया और एक ही दिन 336 लोगों के कोरोनावायरस मुक्त होने की पुष्टि हो गई। लगातार दूसरा दिन ऐसा हुआ जब 1 दिन में कोरोना संक्रमित होने वाले की अपेक्षा कोरोना से मुक्त होने वाले की संख्या अधिक रही। पिछले 3 दिनों में यानी 72 घंटे में 502 लोग संक्रमित हुए हैं जबकि इसी बात पर घंटे में 701 लोगों के कोरोना संक्रमण से मुक्त होने की भी पुष्टि हुई है। 130 नए मरीजों के साथ ही जिले में अब तक 7107 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 3754 लोग और उनके पहली लहर में और 3353 लोग कोरोना के दूसरे लहर में संक्रमित हुए हैं।

कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमित हुए 3353 में से 2001 लोग ठीक हो चुके हैं। कोरोना के दूसरी लहर में अब तक 19 लोगों की जान चली गई है। जिले में फिलहाल 1333 एक्टिव मरीज हैं यानि इतने लोग अभी कोरोना से जूझ रहे हैं। इनमे से 25 लोग आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है जबकि बाकी सभी होम आइसोलेशन में इलाजरत हैं। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नवादा शहर सहित जिलेभर में सघन सैनिटाइजेशन शुरू हुआ है। नगर निकायों तथा अंचल प्रशासन के द्वारा प्रभावित इलाके का सैनिटाइजेशन किया जा रहा है

72 घंटे में 502 लोग संक्रमित हुए हैं जबकि 701 लोगों के कोरोना से मुक्त होने की भी पुष्टि हुई

3 दिनों में यह रहा ट्रेंड
पिछले 30 अप्रैल को जिले में 183 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे इस दिन 154 लोगों के ठीक होने की पुष्टि हुई। 1 मई को 189 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए और इस दिन 2011 लोगों की कोरोना से मुक्त होने की पुष्टि की गई । अब 2 मई को 130 मरीज मिले हैं और एक साथ 336 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त घोषित किए गए हैं। इस हिसाब से देखा जाए तो पिछले 3 दिनों में संक्रमण दर की अपेक्षा रिकवरी तक डेढ़ गुना है। यह राहत देने वाला ट्रेंड है।
जांच की संख्या में आ रही कमी चिंता बढ़ाने वाली
पिछले 3 दिनों में संक्रमण की संख्या कम हुई है लेकिन यह आंशिक राहत है। जांच की संख्या में आ रही कमी चिंता बढ़ाने वाली है। पहले प्रतिदिन 4000 से 5000 लोगों की जांच हो रही थी जो अब दो हजार या उससे कम ही हो पा रहा है। दरअसल जांच कम होने से भी संक्रमण के मामले कम आ रहे हैं। 2 मई को आरटीपीसीआर टेस्ट 410, , ट्रूनेट 135 और रैपिड एन्टीजन किसके माध्यम से 1097 लोगों की कोरोना जांच की गई। जबकि 1 मई को आरटीपीसीआर से 409 , ट्रूनेट से 135 और रैपिड एन्टीजन किसके माध्यम से 2291 लोगों की जांच हुई है।

स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरुस्त रखने के निर्देश
जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने नरहट प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं वारिसलीगंज प्रखंड में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर पहुंचकर कोविड-19 के मद्देनजर व्यवस्था का जायजा लिया गया। उन्होंने अस्पताल में पहुंचकर व्यवस्था का जायजा लिए। कोविड-19 से संक्रमितों की समुचित ईलाज हेतु बेड की व्यवस्था, आॅक्सीजन सिलेन्डर की व्यवस्था, सुरक्षा की व्यवस्था, डाॅक्टर्स की उपस्थिति, जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता आदि को देखा एवं सभी संबंधित पदाधिकारी को आवष्यक दिषा निर्देष दिये।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें