पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:शिक्षक सोसायटी के लिए सबसे महत्वपूर्ण पूंजी हैं

नवादा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने किया प्रारंभिक विद्यालयों के लिए जारी े अवकाश तालिका का लोकार्पण

प्राथमिक शिक्षा निदेशक रणजीत कुमार सिंह ने गुरुवार को पटना के फ्रेजर रोड स्थित पटना यूथ हॉस्टल में नवादा जिला के प्रारंभिक विद्यालयों के लिए घोषित बिहार राज्य अराजपत्रित शिक्षक संघ नवादा के अवकाश तालिका का लोकार्पण किया। मौका बिहार राज्य अरापत्रित शिक्षक संघ की मासिक पत्रिका शिक्षा लोक के लोकार्पण समारोह का था। शिक्षकों की होगी ऑनलाइन हाजिरी, एप के माध्यम से बनाएंगे हाजिरी: प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने कहा कि अब सभी शिक्षकों की सैलरी एसबीआई के माध्यम से की जा रही है।

ऐसा देखा जा रहा है कि अबसेंटी में प्रॉब्लम की वजह से वेतन भुगतान में बिलंब हो जा रहा है। कभी अबसेंटी नहीं मिलने से तो कभी अबसेंटी जाने में देरी की वजह से वेतन भुगतान समय पर नहीं हो पा रहा है। लेकिन अब अबसेंटी के कारण वेतन भुगतान में देरी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही शिक्षकों का अटेंडेंस ऑनलाइन हो जाएगा। इसके लिए एक एप विकसित किया जा रहा है। शिक्षक जब स्कूल जाएंगे तो सेल्फी लेकर एप में अपलोड करेंगे तो अलग से अटेंडेंस की जरुरत नहीं पड़ेगी। इससे सभी शिक्षकों का वेतन भुगतान ससमय हो सकेगा। बताया जाता है कि अटेंडेंस एप बेस्ट एप की तरह कार्य करेगा। जो स्कूल के परिसर में पहुंचने के बाद ही काम करेगा।
शिक्षक सदैव आदरणीय हैं, शिक्षक की बदौलत ही आईएएस हैं: शिक्षक हमेशा सोसायटी के लिए सबसे महत्वपूर्ण एसेट रहे हैं। जैसा शिक्षक होंगे वैसा राज्य होगा,वैसा जिला होगा वैसा गांव होगा। क्योंकि शिक्षकों पर ही निर्भर करता है कि आने वाले समय में हमारे बच्चे कैसे होंगे। शिक्षक की भूमिका एक कुम्हार की तरह होती है जो कच्ची मिट्टी को अंदर बाहर से थपथपाकर एक बेहतरीन आकार देते हैं। सोसायटी भी ऐसा है जिसमें शिक्षक बहुत कुछ कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे लिए शिक्षक आदर्श हैं।वे राष्ट्र निर्माता हैं क्योंकि आप जैसा नागरिक बनाएंगे वैसा ही हमारा राष्ट्र बनेगा। उन्होंने कहा कि आज मैं जो कुछ हूं अपने शिक्षकों के बदौलत हूं। शिक्षकों ने मुझे बहुत अच्छे से पढ़ाया जिससे आईएएस बन सका। प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने सभी शिक्षकों से अपील करते हुए कहा कि सभी शिक्षक ससमय स्कूल जाएं,अपना ध्यान बच्चों पर फोकस करें। ताकि उम्र के अंतिम पड़ाव पर संतुष्टी रहे कि हमने जिसे पढ़ाया वह इंजीनियर,डॉक्टर, आईएएस व अन्य दूसरे सर्विसेज में गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें