पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:रात में 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया तापमान, 14 किमी की रफ्तार से चली हवा

नवादा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पिछले 72 घंटे से चल रही कड़ाके की ठंड शनिवार को और सर्द हो गई। शुक्रवार की आधी रात के बाद तापमान का पारा न्यूनतम 5 डिग्री पहुंच गया। इसके बाद सुबह होते ही तेज ठंडी हवाओं ने लोगों को कपा दिया। शनिवार को करीब 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ठंडी हवाएं चल रही थी।

बीच-बीच में धूप निकलती रही लेकिन यह ठंड को कम करने में व्यसर साबित हुआ। धूप हर रोज जैसी तेज नहीं थी। ठंडी हवाओं से ठिठुरते लोग गर्म कपड़ों से खुद को बचाते दिखाई दिए। घरों और सरकारी गैर सरकारी संस्थानों में बैठे लोग हीटर के सहारे ही काम करते दिखे। सुबह करीब सात बजे सड़कों पर कोहरे की चादर दूर तक दिखी। इसके बाद लोगों को लगा कि धूप निकलेगी लेकिन सिर्फ दो घंटे 12 बजे से दो के बीच हल्की धूप ही रही और या धूप भी ठंड के सामने एकदम बेअसर साबित हुई । जब धूप थी तभी लोग कांपते रहे और शाम होने तक बर्फीली हवाएं चलती रहीं। इधर इस सीजन में पहली बार इतनी सर्द हवाएं चली हैं। मौसम की मार झेल रहे लोगों की अब तबीयत भी खराब होने लगी है।

दिन में भी रजाई में दुबके रहे लोग

कड़ाके की पड़ रही ठंड से आम लोग परेशान हो उठे हैं। ठंड से बचने के लिए लोग गर्म कपड़े पहने रहे या घरों में रजाई गद्दा कंबल ओढ़ कर बैठे रहे। घरों के आंगन या मैदानों में अथवा सड़कों के किनारे शाम के वक्त अलाव ताप कर आते जाते लोग ठंड दूर करते रहे। शहर में जगह-जगह लगे अलाव पर भी भीड़ दिखाई दी। देर शाम तक सर्दी से बचने के लिए लोग चाय के होटलों पर भी समय बिताते रहे। सरकारी गैर सरकारी दफ्तरों के आसपास चाय की दुकानों पर दिनभर बिक्री होती रही। इधर सर्दी की मार झेल रहे लोग अब बीमार भी पड़ने लगे हैं।

ठंड बढ़ने के साथ ही अस्पतालों और डॉक्टरों की निजी क्लिनिकों में भी हर दिन बड़ी संख्या में मरीज पहुंचने लगे हैं। ठंड बढ़ने के साथ ही कोल्ड डायरिया, बुखार, चेस्ट और हेडेक के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी होने लगी है। लोग दिनभर घर में रहना मुनासिब समझ रहे हैं, ताकि ठंड के प्रकोप से बचे रहें।

बाजार में शाम ढलते ही पसरने लगा सन्नाटा, दुकानें हुईं बंद
ठंड के कारण सुबह शाम में बाजार में सन्नाटा दिख रहा है। शनिवार को शहर के प्रजातंत्र चौक सद्भावना चौक शहीद भगत सिंह चौक जैसे भीड़भाड़ वाले इलाके में भी शाम 5:00 बजे ही सन्नाटा पसर गया। तापमान का पारा लगातार गिर रहा है। सबसे चिंता की बात यह है कि न्यूनतम तापमान तो गिर ही रहा है अधिकतम तापमान भी अब 15 के आसपास रह रहा है।

जिले में शनिवार को अधिकतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। शाम होने तक बर्फीली हवाएं चलती रहीं। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो तीन दिन कड़ाके की ठंड जारी रहेगी। लोगों को इस दौरान सचेत होकर रहने की जरूरत है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें