तैयारी पूरी:नक्सल प्रभावित रजौली के 194 केंद्रों पर 413 पदों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान आज

नवादा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पंचायत चुनाव को लेकर दिशा-निर्देश देते डीएम व अन्य अधिकारी। - Dainik Bhaskar
पंचायत चुनाव को लेकर दिशा-निर्देश देते डीएम व अन्य अधिकारी।
  • शंतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए अधिकारी को दिए गए कई निर्देश, सुबह 7 से शाम 4 बजे तक होगी वोटिंग

पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में आज नक्सल प्रभावित रजौली प्रखंड में मतदान होगा। रजौली के 194 मतदान केंद्रों पर करीब सवा लाख वोटर 413 पदों पर प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। प्रखंड के नक्सल प्रभावित होने के चलते यहां सुबह 7:00 बजे से शाम के 4:00 बजे तक मतदान होंगे। सभी मतदान केंद्रों को सशस्त्र पुलिस बल के हवाले कर दिया गया है। जिला पुलिस बल के अलावा अर्धसैनिक बलों की भी तैनाती की गई है। डीएम एसपी खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। गुरुवार को मतदान केंद्रों पर भेजने के लिए इंटर विद्यालय के प्रांगण में बनाए गए डिस्पैच सेंटर में जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) सह जिला अधिकारी नवदा यशपाल मीणा खुद मौजूद रहे। डीएम ने सेक्टर दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी ,पीसीसीपी एवं मतदान कर्मियों को संबोधित कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर स्वच्छ ,शांतिपूर्ण ,निष्पक्ष पारदर्शी एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराने के लिए अभूतपूर्व व्यवस्था की गई है। सभी प्रतिनियुक्ति जोनल दंडाधिकारी, सेक्टर दंडाधिकारी, पीसीसीपी आदि अपने अपने निर्धारित मतदान केंद्रों पर लगातार निगरानी करते हुए स्वच्छ, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से मतदान संपन्न कराना सुनिश्चित करेंगे।

सतर्क रहकर सघन पेट्रोलिंग करने का निर्देश| जिलाधिकारी ने कहा कि सतर्क रहेंगे ,सक्रिय रहेंगे और लगातार भ्रमण करते हुए निगरानी करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने पीसीसीपी को स्पष्ट निर्देश दिए कि ईवीएम मशीन और मतपेटियों को निर्धारित मतदान केंद्रों पर सीधे पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे। इसके बाद चिन्हित मतदान केंद्रों पर स्टैटिक दंडाधिकारी के रूप में कार्य करेंगे। कोई भी मतदान कर्मी या पुलिस बल किसी भी उम्मीदवार के यहां खाना पीना नहीं करेंगे।

गड़बड़ी फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई | तृतीय चरण में रजौली प्रखंड में 08 को सुबह 7:00 बजे से 4:00 बजे तक मतदान होगा। इसमें ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, पंचायत समिति के सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य का निर्वाचन मतदान ईवीएम मशीन द्वारा तथा ग्राम कचहरी के दो पद तथा पंच और सरपंच का निर्वाचन मतदान मतपेटीका के माध्यम से कराया जाएगा। रजौली में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 194 है ,जहां पर कुल 1 लाख 25 हजार 093 मतदाता कुल 413 पदों के जनप्रतिनिधियों का भाग्य का फैसला करेंगे।

बायोमीट्रिक सिस्टम से पहचान
रजौली प्रखंड के सभी 194 मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक सिस्टम की व्यवस्था की गई है जिसके तहत 1 मतदाता एक ही बार अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। यदि कोई मतदाता दूसरी बार मत डालने का प्रयास करेंगे तो सीधे पकड़े जाएंगे और कठोर कार्रवाई की जाएगी। बोकस मतदान रोकने में यह बायोमैट्रिक सिस्टम बेहतर साबित हो रहा है।जिला नििर्वाच पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा डिस्पैच सेंटर के उपरांत करीब दो दर्जन से अधिक मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया एवं उपस्थित दंडाधिकारी एवं मतदान कर्मियों को कई आवश्यक निर्देश दिए।

उउन्होंने रजौली पूर्वी, पश्चिमी, हरदिया उत्तरी ,दक्षिणी, अमावा पूर्वी ,पश्चिमी, धमनी आदि पंचायतों में स्थित दर्जनों मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया एवं अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश भी दिए।इस दौरान उन्होंने देखा कि मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराई गई है। सभी मतदान केंद्रों पर चार स्तरीय सुरक्षा के लिए अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। मौके पर एएसपी अभियान मोतीलाल अनुमंडल पदाधिकारी दित्य कुमार पीयूष, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संजय कुमार पांडेय, डीसीएलआर मो. जफर ,जिला पंचायती राज पदाधिकारी अंशु कुमारी के अलावे सभी सेक्टर दंडाधिकारी के साथ साथ सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...