पंचायत चुनाव:कड़ी सुरक्षा के बीच कौआकोल में मतदान आज

नवादा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मतदान को लेकर कर्मियों के साथ बैठक करते डीएम व अन्य अधिकारी। - Dainik Bhaskar
मतदान को लेकर कर्मियों के साथ बैठक करते डीएम व अन्य अधिकारी।
  • सभी 208 बूथों पर वोटरों की बनेगी बायोमीट्रिक हाजिरी, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शाम 4 बजे तक होगी वोटिंग

द्वितीय चरण में कौआकोल प्रखंड में मतदान निष्पक्ष, स्वच्छ, पारदर्शी एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने परिसर में मतदान कर्मियों को ब्रीफिंग की। उन्होंने सुपर जोनल, जोनल, सेक्टर दंडाधिकारी, पीसीसीपी, क्लस्टर अधिकारियों को मतदान को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिए। मतदान प्रक्रिया समाप्त होने पर ईवीएम मशीन को पीठासीन अधिकारी के साथ पी1 , पी2 केएल एस कॉलेज ईवीएम संग्रह स्थल तक अवश्य आएंगे, जहां उनकी उपस्थिति बनाई जाएगी। क्लस्टर की कुल संख्या 15 पीसीसीएपी 104 सेक्टर 30 जोनल 04 एवं सुपर जोनल दो बनाए गए हैं । उप विकास आयुक्त और अपर समाहर्ता को सुपर जोनल दंडाधिकारी में प्रतिनियुक्त किया गया है। जो अपनी निर्धारित मतदान केंद्रों में निरंतर गस्ती करेंगे तथा मतदान के अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण के साथ-साथ सभी समस्याओं का निराकरण तीव्र गति से करना सुनिश्चित करेंगे।

शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने व शांति/विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए क्षेत्रांतर्गत धारा 144 लागू

निष्पक्ष रहे, निष्पक्ष दिखाई भी दें
सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि स्वच्छ ,निष्पक्ष पारदर्शी एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएंगे। इसमें किसी भी स्तर पर भी लापरवाही होने पर बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने स्पष्ट कहा कि निष्पक्ष रहे ,निष्पक्ष दिखाई भी दें। असामाजिक तत्वों और अपराधियों को मतदान में व्यवधान उत्पन्न करने पर बख्शा नहीं जाएगा ,कठोर कार्रवाई की जाएगी।
पारा मिलिट्री फोर्स, सीआरपीएफ आदि के जवान भी तैनात रहेंगे
डीएम ने कहा कि नक्सल प्रभावित मतदान केंद्रों पर पारा मिलिट्री फोर्स, सीआरपीएफ आदि के जवान तैनात रहेंगे ।कौआकोल प्रखंड में कुल 208 मतदान केंद्र हैं जहां पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। आम मतदाता निर्भीक होकर मतदान केंद्र पर आएंगे और अपना बहुमूल्य मत अपने इच्छित उम्मीदवारों को देंगे। मतदान सुबह 7:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक होगा।

निगरानी के लिए प्रखंड से लेकर जिला तक नियंत्रण कक्ष

मतदान की संपूर्ण प्रक्रिया पर निगरानी करने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष कलेक्ट्रेट नवादा के सभागार में स्थापित किया गया है जिसका जिसका दूरभाष संख्या 06324-212144, 12145, 12146 और 212226 है। जिला नियंत्रण कक्ष के प्रभारी पदाधिकारी कुमारी रीता सिन्हा डीपीओ आईसीडीएस को प्रतिनियुक्त किया गया है । जिला नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्यरत रहेगा, इसके अलावे कौआकोल प्रखंड में भी नियंत्रण के कक्ष स्थापित किया गया है जिसमें प्रियदर्शी सीडीपीओ मोबाइल नंबर 94310 05209। इसके प्रभारी पदाधिकारी अंजली कुमारी अंचलाधिकारी कौआकोल मोबाइल नंबर 85 44 41 2712 है। अनुमंडल कार्यालय नवादा में भी नियंत्रण कक्ष स्थापना की गई है जिसमें मीणा व्यास कार्यपालक पदाधिकारी अनुमंडल कार्यालय मोबाइल नंबर 8084 13072 है।

बोगस वोटिंग रोकने के लिए 208 केंदों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

कौआकोल प्रखंड में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 208 है। सभी मतदान केंद्रों पर बोगस मतदान को रोकने के लिए पहली बार बायोमैट्रिक सिस्टम लगाया गया है, इसके द्वारा कोई भी मतदाता अपना ही केवल मत डाल सकेंगे ,यदि दूसरे का मत डालने का प्रयास करेंगे तो पकड़े जाएंगे और उन पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश के आलोक में सभी 208 मतदान केंद्रों पर कोविड-19 की रोकथाम के लिए टीकाकरण की व्यवस्था की गई है।सभी मतदान केंद्र के प्रवेश व निकास द्वार पर हैंड सेनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। मतदान केंद्र के प्रवेश और निकास द्वार पर साबुन और पानी की भी व्यवस्था रहेगी। सभी मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। मतदाताओं की सुविधा का हरसंभव ख्याल रखा गया है। दिव्यांग मतदाताओं के लिए ट्राई साइकिल सुविधा प्रदान की गई है।

खबरें और भी हैं...