• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • 12 Dengue Patients Were Found In PMCH, Out Of Which Three In Patna, Bankipur, Patliputra And Patna City Have More Outbreaks.

डेंगू का डंक:पीएमसीएच में 12 डेंगू मरीज मिले, इनमें से तीन पटना के, बांकीपुर, पाटलिपुत्र व पटना सिटी में ज्यादा प्रकाेप

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पीएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में शुक्रवार को डेंगू के 55 सैंपल की जांच में 12 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें पटना के तीन मरीज हैं। चिकनगुनिया का भी एक मरीज मिला है। पीएमसीएच के डेंगू वार्ड में फिलहाल पांच मरीज भर्ती हैं। सिविल सर्जन कार्यालय के मुताबिक बांकीपुर इलाके में 16, पाटलिपुत्रा में 10 और पटना सिटी में 10 मरीज मिल चुके हैं।

इनके अलावा पुनाईचक, शिवपुरी, इंद्रपुरी, न्यू पाटलिपुत्र आदि इलाकों में एक-दो मरीज मिले हैं। पटना में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 85 हो चुकी है। जिन इलाकों में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। उन इलाकों में फागिंग कराई जा रही है। साथ ही साथ नगर निगम को भी दवा छिड़काव कराने के लिए लिखा गया है।

डेंगू के मरीज दिन में काटते हैं। इसलिए मच्छरों से दिन में बचाव करने की जरूरत है। घर में दिन में मच्छरदानी या रिप्लेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। घर के आसपास पानी जमा हो तो साफ कर दें या उसमें किराेसिन डाल दें। विशेषज्ञों के मुताबिक तेज बुखार, शरीर या सिर में दर्द हो तो डेंगू की जांच करा लेनी चाहिए। डेंगू मरीज को खुद से इलाज नहीं करना चाहिए। यह ध्यान देने की जरूरत है कि डेंगू मरीज के शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। डेंगू मरीज को दर्द की दवा नहीं लेनी चाहिए।

पटना के 23 पीएचसी में भी सुबह 9 से रात 9 बजे तक लगेगा टीका

पटना जिले के सभी 23 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सुबह 9 से रात 9 बजे तक कोरोना टीका लगेगा। शुक्रवार को इसकी शुरुआत की गई। उधर िहार में 3,40,298 कोरोना के टीके शुक्रवार को लगाए गए हैं। सबसे अधिक करीब 24 हजार टीके पटना में लगे हैं। राज्य में अबतक कुल 6,42,77,163 टीके की डोज लगाई जा चुकी है। इसमें पहली डोज 4,83,79,711 तथा दोनों डोज की संख्या 1,58,97,452 है।

राज्य में मिले 3 काेराेना संक्रमित, पटना में दो

राज्य में शुक्रवार काे तीन कोरोना मरीज मिले हैं। पटना में 2 और कटिहार में 1 मरीज मिला है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में 138066 सैंपल की जांच की गई है। कोरोना के तीन मरीज ठीक भी हुए हैं। इसलिए सक्रिय मरीजों की संख्या अब भी राज्य में 29 ही है। रिकवरी दर 98.66 प्रतिशत है।

खबरें और भी हैं...