पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर जारी:एनएमसीएच के एक एचओडी समेत 15 स्टाफ को कोरोना, डीएम कार्यालय के 14 कर्मचारी संक्रमित

पटना10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के एक साइंटिस्ट और एक टेक्नीशियन कोरोना पॉजिटिव
  • हनुमाननगर में 16, दानापुर के पंचशीलनगर में 8, जक्कनपुर में 7, राजीवनगर में 3 नए केस मिले

पटना के विभिन्न इलाकों में साेमवार को 226 कोरोना मरीज मिले हैं। सिविल सर्जन कार्यालय का कहना है कि पोर्टल पर पटना के बाहरी 310 मरीजों का आं‌कड़ा जुड़ गया था। इसलिए संक्रमितों की संख्या 2383 दिख रही थी। उसे संशोधित किया गया है। साेमवार तक पटना में कुल संक्रमितों की संख्या 2073 है। पटना सिटी में सोमवार को 22 संक्रमित मिले। इनमें एनएमसीएच के विभागाध्यक्ष समेत 15 स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं। इसके अलावा सदर गली की महिला (25), बड़ी नगला मालसलामी के 12, 13 और 10 साल की तीन बच्चियां, 25 साल की युवती, एक 22 साल की युवती व डंका इमली के 49 साल के युवक भी पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन सभी मरीजों का है इलाज किया जाएगा। पटना सिटी में अब तक 350 से अधिक मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के रीजनल मैनेजर वेस्ट कोरोना संक्रमित मिले हैं।  सीअाईडी के डीआईजी का एक स्टाफ और कंकड़बाग थाने के एक एसआई भी पाॅजिटिव हुए हैं। पटना डीएम की गोपनीय शाखा के 14 कर्मी पॉजिटिव पाए गए है। इनके अलावा पीएचसी मसाैढ़ी के 5, संपतचक पीएचसी के एक, न्यू पुलिस लाइन के दाे, हनुमाननगर के 16,  दानापुर पंचशीलनगर के 8, अफसर फ्लैट के एक अधिकारी, राजीवनगर के 3, जक्कनपुर के 7, एसकेपुरी, बाेरिंग राेड, शेखपुरा ,पाटलिपुत्र काॅलाेनी, कंकड़बाग, राजीवनगर गाेरहट्टा, पाेलाे राेड, गर्दनीबाग मिलाकर 50, सगुना माेड़ के 3, सैनिक काॅलाेनी के 2, एमएलए काॅलाेनी के 5 लाेग संक्रमित हाे गए हैं। आईआईटी पटना के बिहटा कैंपस में मौजूद एक स्कूल के संचालक सहित उसकी दो बेटी पॉजिटिव पाई गई है। पीएचईडी मुख्यालय के एक बिजली मिस्त्री की रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही 55 कर्मियों को 14 दिनों तक होम क्वारेंटिन में रहने का आदेश दिया गया है। बैंक ऑफ बड़ौदा के दो अधिकारी पॉजिटिव पाए गए हैं। बोरिंग रोड स्थित के रीजनल कार्यालय में कार्यरत हैं। पीएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के एक साइंटिस्ट, एक जूनियर डॉक्टर और एक टेक्नीशियन की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

कोरोना संक्रमित रिटायर्ड अफसर भर्ती होने के लिए एम्स के बाहर फुटपाथ पर घंटों पड़े रहे, देर रात मिली जगह

कोरोना मरीजों की तादाद बढ़ने के बाद एम्स में भी बेड मिलना मुहाल हो गया है। रविवार की रात कुछ ऐसा ही हुआ। ऐसा ही हुआ। रविवार की रात गृह विभाग के एक पूर्व अधिकारी जो कोरोना से संक्रमित थे, वहां इलाज कराने गए थे पर उन्हें जगह नहीं मिली। उन्हें रात में आईजीआईएमएस से रेफर किया गया था।

वे घंटों अस्पताल के बाहर फुटपाथ पर पड़े रहे। साथ में उनकी पत्नी और बेटा भी था। ये लोग भी अधिकारी को एडमिट करने की गुहार लगाते रहे पर कुछ नहीं हुआ। उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। जब मामले ने तूल पकड़ लिया और मीडिया ने इसे चलाया तो एम्स प्रशासन की नींद टूटी। उसके बाद उन्हें वहां एडमिट किया गया। नोडल अफसर डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि रात में आए थे तो किसी को खबर करनी चाहिए थी। सूचना मिलने के बाद उन्हें एडमिट कर लिया गया। इस घटना सोशल मीडिया पर भी वायरल हो गई।

प्रमंडलीय आयुक्त बोले : डॉक्टर की सलाह पर होम क्वारेंटाइन की अनुमति

कोरोना मरीज की इच्छा पर होम आइसोलेशन यानी अपने घर में रहने की अनुमति डॉक्टर की सलाह पर मिलेगी। सोमवार को समीक्षा बैठक के दौरान प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने सभी जिलों के डीएम को कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग सेल को एक्टिवेट करने और सैंपलिंग में तेजी लाने का निर्देश दिया।

आयुक्त ने कहा कि पटना प्रमंडल को 7000 एंटीजन किट मिली है, जिससे जांच शुरू हो गई है। पहले दिन 250 संदिग्ध लोगों की जांच की गई है। पटना जिले को 2000 किट दी गई है। इससे आधे घंटे के अंदर ही रिपोर्ट मिल जाती है। उन्होंने लोगों से आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने की अपील की है। प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी डीएम को पॉजिटिव मामले आने पर तत्काल कंटेनमेंट जोन और आवश्यकतानुसार बफर जोन बनाने का निर्देश दिया।

संक्रमित मिलने के बाद राजीव नगर रोड नंबर 9, 22 व मेन रोड बने कंटेनमेंट जोन

कोरोना पॉजेटिव मरीज मिलने के बाद सोमवार को राजीवनगर रोड नंबर 9, 22 के अलावे मेन रोड में कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। सदर अनुमंडल पदाधिकारी तनय सुल्तानिया ने कहा कि कंटेनमेंट जोन के इलाके में बाहरी लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह रोक लगा दी गयी है। इसकी मॉनिटरिंग के लिए मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है।

मास्क नहीं लगाने और बेवजह निकलने पर 500 से अधिक लोगों पर लगा जुर्माना

शहर के डाकबंगला, पटना जंक्शन समेत विभिन्न इलाकों में मास्क नहीं पहनने वाले 105 लोगों से जुर्माना वसूला गया। सदर एसडीओ तनय सुल्तानिया ने कहा कि प्रतिनियुक्त सभी पदाधिकारियों को अभियान के तहत कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। इधर पूरे जिले में मास्क नहीं पहनने, बिना आवश्यक कार्य सड़क पर निकलने वाले 417 लोगों से 20,850 रुपए जुर्माना वसूला गया है।

एम्स से 25 को मिली छुट्‌टी : विधान परिषद के सभापति की पत्नी और बेटा डिस्चार्ज

विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह के बाद उनकी पत्नी मीना देवी, पुत्र आनंद रमण और पीए राहुल कुमार भी स्वस्थ हाे गए। इन तीनाें के अलावा साेमवार काे एम्स से 25 लाेग काेराेना काे मात देकर घर लाैट गए। डिस्चार्ज होने वालों में बोरिंग रोड के प्रशांत रंजन, निशी परमार, खुशबू सिंह, श्रीसुत शर्मा, नीलम शर्मा, जयप्रकाशनगर के सुधीर कुमार झा, लाेहियानगर के रामनारायण प्रसाद, बाेरिंग राेड के विश्वजीत सिंह, सरदलीचक की पुष्पा देवी, खाजेकलां के रिजवान आलम, दुल्हिनबाजार के रजनीश कुमार, लाेहियानगर के गाैरव कुमार, औरंगाबाद के अनुज कुमार, बेतिया की शिवानी कुमारी, बहादुरपुर हाउसिंग काॅलाेनी का अभिनव कुमार, समस्तीपुर का रकीब अहमद, बिल्किस बेगम, गाेपालगंज के सुरेश राम, सीतामढ़ी की गुलबदन देवी, चांदपुर बेला का मनाेज कुमार, राजीवनगर के डाॅक्टर एनके सहाय, बिहारीसाव लेन की प्रीति कुमारी शामिल हैं। एम्स में 285 मरीजों का इलाज चल रहा है। उधर, एनएमसीएच से एक मरीज को डिस्चार्ज किया गया।

एंटीजन टेस्ट से 341 लोगों की जांच हुई, इसमें 51 पॉजिटिव मिले

पटना जिले में सोमवार को विशेष व्यवस्था के तहत 1122 लोगों के सैंपल की जांच हुई है। इसमें आरटीपीसीआर से 758 व्यक्ति, ट्रू-नैट से 23 व्यक्ति की जांच की गई है। वहीं, एंटीजन से 341 व्यक्ति की जांच हुई है। इसमें 51 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। डीएम कुमार रवि ने कहा कि विशेष व्यवस्था के तहत जांच में तेजी लाई गई है। एंटीजन से जांच होने पर रिपोर्ट के लिए प्रतीक्षा नहीं करना होता है। आधे घंटे के अंदर ही रिपोर्ट मिल जाती है। जांच की सरल, सुरक्षित पद्धति अत्यंत लाभकारी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें