• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • 1516 Kovid Dedicated Beds Will Be Made For The Children, The Central Government Approves The Proposal Of The State Government; 456 Hybrid ICU And 1060 Oxygenated Beds Will Be Made, Tender Soon

तीसरी लहर से बचाव की तैयारी:बच्चों के लिए बनेंगे 1516 कोविड डेडिकेटेड बेड, राज्य सरकार के प्रस्ताव को केंद्र सरकार की मंजूरी; 456 हाइब्रिड आईसीयू और 1060 ऑक्सीजनयुक्त बेड बनेंगे, टेंडर जल्द

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय। - Dainik Bhaskar
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय।

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए बच्चों के लिए बिहार में 1516 कोविड डेडिकेटेड बेड बनाए जाएंगे। राज्य सरकार के प्रस्ताव को केंद्र ने मंजूरी दे दी है। मंजूरी मिलने के बाद राज्य स्वास्थ्य समिति ने बीएमआईसीएल को टेंडर निकाल कर आगे की कार्रवाई करने के लिए कहा है।

सरकार का लक्ष्य है कि अगले साल मार्च महीने तक यह काम पूरा कर लिया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि 30 जिलों में 42-42 बेड और 8 जिलों में 32-32 बेड की व्यवस्था की जाएगी। कुल 1516 बेड में से 456 हाइब्रिड आईसीयू बेड होंगे एवं 1060 ऑक्सीजनयुक्त बेड रहेंगे। इनमें कुछ बेड हाई डिपेंडेंसी होंगे।

विभाग संभावित तीसरी लहर के अलावे राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर प्रखंड, अनुमंडल और सदर अस्पताल से लेकर मेडिकल कॉलेजों में संसाधनों को बढ़ाने का लगातार प्रयास कर रहा है। कोविड डेडिकेटेड बेड के क्रियाशील होने के बाद इसके संचालन को लेकर भी अस्पताल प्रबंधन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये जाएंगे, ताकि मरीजों को परेशानी न हो।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना पीड़ित बच्चों को त्वरित एवं बेहतर इलाज उपलब्ध हो सके इसे ध्यान में रखकर बेड की व्यवस्था की जा रही है। राज्य के सभी जिलों में कोविड डेडिकेटेड बेड लग जाने से आपात स्थिति में कोरोना से ग्रामीण क्षेत्रों के पीड़ित बच्चों का इलाज अपने नजदीकी जिलों में संभव हो सकेगा।

राज्य में 4 कोरोना मरीज मिले, पटना में एक
बिहार में कोरोना के 4 नए मरीज बुधवार को मिले हैं। पटना में भी 1 मरीज मिला है। मंगलवार को राज्य के किसी भी जिले में नया कोरोना मरीज नहीं मिला था, सिर्फ बाहर से एक व्यक्ति में कोरोना संक्रमण पाया गया था। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार गया, खगड़िया, तथा पटना में 1-1 मरीज व दूसरे राज्य से आए एक व्यक्ति में कोरोना संक्रमण मिला है। बीते 24 घंटे में राज्य में 150084 सैंपल की जांच की गई है। 2 मरीज ही ठीक हुए हैं, इसलिए सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 52 से 54 हो गई है। रिकवरी दर 98.66 प्रतिशत है।

खबरें और भी हैं...