पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बढ़ रहा संक्रमण:ब्लैक फंगस के 16 और मरीज मिले; पांच की माैत, आईजीआईएमएस में दवा समाप्त

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राज्य में ब्लैक फंगस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। - Dainik Bhaskar
राज्य में ब्लैक फंगस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है।
  • आईजीआईएमएस में 98 और एम्स में 81 का चल रहा इलाज

राज्य में ब्लैक फंगस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। शनिवार काे 16 नए मरीज मिले। इसके साथ ही पटना के तीन बड़े सरकारी अस्पतालों में भर्ती पांच मरीजों की मौत हाे गई। एम्स पटना में दो, आईजीआईएम दो और पीएमसीएच में भर्ती ब्लैक फंगस के एक मरीज की मौत हाे गई।

आईजीआईएमएस में भर्ती एक मरीज बगैर चिकित्सक की सलाह के कहीं और चला गया। शुक्रवार को भी तीन मरीज लामा (लेफ्ट अगेंस्ट मेडिकल एडवाइस) हो गए थे। शनिवार को आईजीआईएमएस में चार नए मरीज भर्ती हुए हैं। संस्थान में ब्लैक फंगस के अब 98 मरीज भर्ती हैं। भर्ती 10 मरीजाें में ब्लैक फंगस के लक्षण हैं, लेकिन अभी पुष्टि नहीं हुई है।

एक मरीज को राेज कम से कम 5 वायल चाहिए

अस्पताल सूत्रों का कहना है कि ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए दवा खत्म हो गई है। शुक्रवार को 350 वायल दवा मिली थी, जो खत्म हो गई। यहां प्रतिदिन मरीज के अनुसार करीब 500 वायल की जरूरत है। एक मरीज को प्रतिदिन कम से कम पांच वायल दवा की जरूरत होती है। सबसे अधिक ब्लैक फंगस के मरीज आईजीआईएमएस और एम्स में ही भर्ती हैं। इन्हीं दो अस्पतालों में दवा की भरपाई नहीं हो पा रही है।

एक डाॅक्टर भी संक्रमित

एम्स में शनिवार को ब्लैक फंगस के 10 मरीज पहुंचे। उनमें तीन को भर्ती किया गया। ठीक होने पर आठ मरीजों को छुट्टी दी गई। ईएनटी विभाग की हेड डॉ. क्रांति भावना के मुताबिक कोरोना वार्ड में भर्ती मरीज भी ब्लैक फंगस से संक्रमित मिल रहे हैं। यहां ब्लैक फंगस के भर्ती मरीजों की संख्या बढ़कर 81 हो गई है। पीएमसीएच में शनिवार काे मेडिसिन विभाग के एक डॉक्टर समेत छह मरीज भर्ती हुए। बेतिया के एक मरीज की मौत हाे गई। पीएमसीएच में अभी 14 मरीज भर्ती हैं।

प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी के मुताबिक ब्लैक फंगस की दवा उपलब्ध है। एनएमसीएच में भी शनिवार को एक और मरीज भर्ती हुआ। यहां अभी तीन मरीज भर्ती हैं। अधीक्षक डॉ. विनोद कुमार सिंह के मुताबिक ब्लैक फंगस की दवा अस्पताल में उपलब्ध है। पारस एचएमआरआई में भी एक और मरीज मिला है। यहां भर्ती मरीजों की संख्या 15 हो गई है। रूबन मेमोरियल हॉस्पिटल में भी एक मरीज भर्ती हुआ है।

खबरें और भी हैं...