24 घंटे में कोरोना के 16 नए मामले से अलर्ट:आज तैयार होगा कोविड केयर सेंटर, कोरोना से जान बचाने की तैयारी

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट पर है। 24 घंटे में 16 नए मामले आए हैं, जिससे एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 92 हो गई है। ऐसे हालात में कोरोना से संक्रमितों की जान बचाने को लेकर आज 15 दिसंबर से कोविड केयर सेंटर का शुभारंभ हो रहा है। 100 बेड के इस सेंटर में लक्षण वाले कोरोना संक्रमितों को रखा जाएगा। पटना में प्रशासन का विशेष अलर्ट है, क्योंकि हर बार की तरह इस बार भी राज्य पटना सबसे सेंसटिव होता जा रहा है।

जांच के साथ बढ़ जाते हैं मामले
24 घंटे में जांच 172701 लोगों की हुई है। जांच बढ़ाने के साथ ही मामले बढ़े हैं। राज्य में अब तक 726341 लोग कोरोना पॉजिटिव हुए हैं, जबकि 714157 लोग ठीक हुए हैं, लेकिन 12091 ऐसे लोग हैं जो कोरोना से लड़ाई हार कर जान गंवा चुके हैं। राज्य में एक्टिव मामलों की संख्या अब 92 पहुंच गई है। तेजी से बढ़ते मामलों को लेकर ही अस्पताल और केयर सेंटर तैयार किए जा रहे हैं।

आज से चालू होगा कोविड केयर सेंटर
पटना में 15 दिसंबर को डिस्ट्रिक्ट कोविड केयर सेंटर के रूप में पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को शुरू कर दिया जाएगा। इसकी क्षमता 109 बेड ऑक्सीजन युक्त की है लेकिन शुरुआती दौर में 10 बेड शुरू किए जा रहे हैं। लेकिन, आदेश 100 बेड रेडी रखने को है। पटना के डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने 15 दिसंबर से हर हाल में तैयारी तेज करने का निर्देश दिया। कोरोना की दूसरी लहर में पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कंपलेक्स में चल रहे डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर को डिस्ट्रिक्ट कोविड केयर सेंटर के रूप में शुरू किया जाएगा।

कोरोना की दूसरी लहर कम होने के बाद एक्टिव मामलों की संख्या में अचानक काफी गिरावट हुई तो कोविड केयर सेंटर को बंद कर दिया गया था। हालांकि, दूसरी लहर में भी पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में तैयार किया गया डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर बहुत राहत नहीं दे पाया था। यहां 100 बेड ऑक्सीजन युक्त है, जबकि 9 बेड हाई डिपेंडेबल यूनिट से लैस है।

खबरें और भी हैं...