पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिहार में कोवैक्सीन की पहली खेप:पटना के NMCH में आई कोवैक्सीन की 20 हजार डोज, पटना के हिस्से में 5680 वायल कोविशिल्ड

पटना12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पटना के गर्दनीबाग अस्पताल में जिला वैक्सीन स्टोर सेंटर। - Dainik Bhaskar
पटना के गर्दनीबाग अस्पताल में जिला वैक्सीन स्टोर सेंटर।
  • राज्य वैक्सीन सेंटर में और 20 हजार डोज किया गया जमा
  • पटना को मिली 5680 वायल कोविशिल्ड वैक्सीन

बिहार के राज्य वैक्सीन स्टोर को बुधवार की शाम फिर 20 हजार डोज कोवैक्सीन मिली है। मंगलवार को 10 डोज वाली 54,900 वायल कोविशिल्ड वैक्सीन मिली थी। वैक्सीनेशन के पहने चरण की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। अब वैक्सीन को सब सेंटरों पर भेजने का काम किया जा रहा है। जिलों में वैक्सीनेशन के लिए कोविशील्ड की वैक्सीन भेजने की तैयारी की जा रही है। पटना में बनाए गए राज्य वैक्सीन स्टोर से इसे अलग-अलग सेंटरों में भेजने की तैयारी चल रही है। हालांकि इसे काफी गोपनीय रखा जा रहा है। किसी बाहरी व्यक्ति को भी इससे संबंधित कोई भी जानकारी नहीं दी जा रही है। गोपनीय तरीके से विभाग के लोग रूट प्लान और वैक्सीन भेजने की पूरी प्रक्रिया पर काम कर रहे हैं।

NMCH के साथ 9 सेंटर को मिली वैक्सीन

पटना में स्थित NMCH को राज्य वैक्सीन स्टोर सेंटर बनाया गया है। इसके अलावा 9 सेंटर है जहां वैक्सीन भेजा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि बुधवार की रात से लेकर गुरुवार तक वैक्सीन की डोज भेज दी जाएगी। पटना स्थित राज्य वैक्सीन भंडार के अलावा 9 और क्षेत्रीय वैक्सीन भंडार जैसे सारण, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चपारण, दरभंगा, सहरसा, भागलपुर, पूर्णियां, नालंदा और औरंगाबाद में वैक्सीन का भंडारण युद्ध स्तर पर कराने का काम किया जा रहा है।

वैक्सीनेशन के लिए इन बातों का रखें ख्याल

प्रथम चरण में वैक्सीनेशन के लिए पहले से रजिस्टर्ड हेल्थ वर्करों के संबंधित मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से वैक्सीनेशन और उसके निर्धारित समय के बारे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा सूचना जाएगी। पंजीकरण के लिए लाभार्थी को फोटो युक्त पहचान पत्र देना होगा। पहचान पत्र में बैंक व पोस्ट ऑफिस के पासबुक सहित केंद्र, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों दवारा जारी सेवा आईडी कार्ड भी शामिल किए गए हैं। इसके अलावा विधायकों या एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाणपत्र को भी सूची में शामिल किया गया है।

पंजीकरण के लिए महत्वपूर्ण कागजात

आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइ डी , पैन कार्ड, पासपोर्ट , जॉब कार्ड, पेशन दस्तावेज, मनरेगा कार्ड, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड आवश्यक है।

बिना पंजीकरण के नहीं होगा वैक्सीनेशन

वैक्सीनेशन के लाभार्थी को पहले पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है। पंजीकरण कराने के लिए फोटो आईडी का उपयोग कर कोचिन सिस्टम में पंजीकरण कराएं। लाभार्थी पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त एसएमएस की पुष्टि कर निर्देशों का पालन करेंगे।

समझें टीकाकरण की प्रक्रिया

वैक्सीनेशन सेंटर पर टीकाकरण अधिकारी -1 लाभार्थी का फोटो आईडी और पंजीकरण मैसेज की जांच करेंगे। टीकाकरण अधिकारी -2 कोविन सिस्टम से दस्तावेजों को प्रमाणित करेंगे। इसके बाद लाभार्थियों को टीका लगाया जायेगा। इसके बाद टीकाकरण अधिकारी -4 और 5 सुनिश्चित करेंगे कि लाभार्थी टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक रुके, साथ ही वह गैर पंजीकृत लाभार्थियों का मार्गदर्शन भी करेंगे।

वैक्सीनेशन के दौरान इन बातों का रखना होगा ध्यान

चयनित लाभार्थी को सत्र स्थल पर उचित फोटो आइडी अपने साथ लेकर जाना होगा। टीका लगने के बाद निर्धारित क्षेत्र में 30 मिनट तक रुकना होगा। दूसरा टीका लगवाने के लिए SMS के अनुसार दी गई तारीख के अनुसार आना होगा। टीकाकरण के बाद लाभार्थी को किसी प्रकार की होने वाली परेशानी पर सेंटर पर ही बताना होगा। यहां रखे गए एनाफलीसिस किट एवं AEAFI किट से उपचार होगा। इसके लिए संबंधित टीकाकर्मी व चिकित्सकों को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया है।

गर्दनीबाग में पहुंची वैक्सीन

पटना के जिला वैक्सीन स्टोर सेंटर पर वैक्सीन की डोज पहुंच गई है। यहां सुबह से ही मशीनों की तैयारी चल रही थी। बुधवार की शाम वैक्सीन को यहां लाया गया है। इसके पूर्व मशीनों के कोल्ड चेन से लेकर अन्य स्थिति की जांच कर ली गई थी। सिविल सर्जन के मुताबिक पटना को 5680 वायल वैक्सीन मिली है। इसे अब वैक्सीनेशन सेंटर भेजने की तैयारी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser