कोरोना का कहर:जिले में फिर मिले 220 नए कोरोना पॉजिटिव मामले, 100 के करीब लोग स्वस्थ भी हुए हैं

हाजीपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दिघी स्थित डायट भवन परिसर में कोरोना का जांच करते स्वास्थ्यकर्मी। - Dainik Bhaskar
दिघी स्थित डायट भवन परिसर में कोरोना का जांच करते स्वास्थ्यकर्मी।
  • जिले में अभी 2447 एक्टिव मरीज, आंठवें दिन भी 200 से अधिक संक्रमण का अांकड़ा आया

कोरोना संक्रमण का आंकड़ा हर दिन कम से कम 200 पार कर रहा है। बुधवार को यह आंकड़ा फिर 220 छू गया। सबसे चिंता की बात यह है कि जिले में कोरोना से मौतों का भी सिलसिला रुक नहीं रहा है। पिछले 24 घंटे में 4 से अधिक कोरोना मरीजों की मौत होने की जानकारी मिली है। हालांकि प्रशासन के तरफ से किसी मौत की पुष्टि नहीं हुई है। इस 24 घंटे में स्वस्थ होने का भी आंकड़ा बढ़ा है। 220 नए मरीजों के साथ ही जिले में अबतक 9 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 6 हजार लोग पहली लहर में और करीब 3 हजार लोग कोरोना के दूसरे लहर में संक्रमित हुए हैं। कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमित हुए 2786 में से 565 लोग ठीक हो चुके हैं। गुरुवार को भी 60 लोगों के ठीक होने की जानकारी मिली है।

कोरोना के दूसरी लहर में अब तक सरकारी आकड़ों में 20 से अधिक लोगों की जान चली गई है। लेकिन हकीकत में 80 से अधिक संक्रमित के चपेट में आए मरीज की मौत हो चुकी है। जिले में फिलहाल 2447 एक्टिव मरीज हैं यानि इतने लोग अभी कोरोना से जूझ रहे हैं। इनमें से 60 लोग डीटीसीएच या आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं, जबकि बाकी सभी होम आइसोलेशन में इलाजरत हैं। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हाजीपुर सहित अन्य शहरी सहित जिलेभर में सघन सेनेटाइजेशन शुरू हुआ है। नगर निकायों तथा अंचल प्रशासन के द्वारा प्रभावित इलाके का सेनेटाइजेशन किया जा रहा है।

पिछले 48 घंटे में ढाई सौ लोग कोरोना के संक्रमण से मुक्त होकर खतरे से बाहर आए

स्वस्थ्य होने वाले मरीजों की संख्या में भी हो रही है वृद्धि
बढ़ते संक्रमण के बीच एक सुखद खबर यह है कि जिले में कोरोना को हराकर स्वस्थ होने वाले मरीजों की भी संख्या बढ़ रही है। 24 घंटे में 100 के करीब लोग स्वस्थ हुए हैं। 1 दिन पहले भी 60 लोगों के ठीक होने की पुष्टि हुई थी। यानी पिछले 48 घंटे में ढाई सौ लोग कोरोना से मुक्त हो चुके हैं। एक्टिव मरीजों में से ज्यादातर में कोरोना के हल्के लक्षण है। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की मॉनिटरिंग की जा रही है। चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी उनके स्वास्थ्य का फॉलोअप लेकर उन्हें उचित परामर्श दे रहे हैं। इसके साथ ही उनके संपर्क में आए लोगों को भी खोज कर कोरोना जांच की जा रही है।

आइसोलेशन केंद्र राजापाकर से 3 मरीज ने स्वस्थ होकर लौटे घर

जीएनएम प्रशिक्षण स्कूल राजापाकर में बने जिला कोविड-19 आइसोलेशन केंद्र से तीन कोरोना संक्रमित मरीजों ने करोना से जंग जीत कर डिस्चार्ज हो गया है। जानकारी देते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया है कि आइसोलेशन केंद्र में कुल 18 कोरोना मरीज भर्ती है जिनमें गुरुवार को 3 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज कर दिया गया है। वहीं, एक गंभीर मरीज को अनुमंडल अस्पताल महुआ भेजा गया है। अब भी 14 मरीज आइसोलेट है। उन्होंने यह भी बताया कि गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजापाकर समेत चकसिकंदर तथा बैजनाथपुर स्वास्थ्य केंद्र पर कुल 147 टीकाकरण किया गया है।

लालगंज में 178 जांच में 10 लोग कोरोना पॉजिटिव
प्रखंड क्षेत्र में कोरोना का कहर लगातार जारी है। रेफरल अस्पताल प्रभारी डॉ शशिभूषण प्रसाद ने बताया कि बुधवार को 178 लोगों की जांच की गई जिसमें 10 लोग पॉजिटिव पाए गए। पॉजिटिव पाए गए लोगो मे लालगंज का एक,लहरिया टोला का एक,पोझिया का एक, प्रेमगंज का एक, अगरपुर का दो, जैतीपुर का एक ,पिरापुर का एक, पचरुखी गांव का एक, सिरसा बीरन का एक व्यक्ति शामिल है। इस संबंध में रेफरल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. शशिभूषण प्रसाद ने बताया कि सभी मरीजों को होम क्वारेंटाइन में रखा गया है।

​​​​​​​

खबरें और भी हैं...