पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धान खरीद:कैमूर में 2.40 लाख टन तो वैशाली में 20 हजार टन है धान खरीद का लक्ष्य

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इस साल भी सरकार ने पैक्स और व्यापार मंडल के माध्यम से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से 30 लाख टन धान खरीद का लक्ष्य रखा है। सबसे अधिक कैमूर में 2.40 लाख टन और वैशाली में सबसे कम वैशाली 20 हजार टन लक्ष्य है। इस साल 31 मार्च तक धान खरीद होनी है।

अभी तक पांच जिलों मुंगेर, भोजपुर, बक्सर, वैशाली और सुपौल में 232 टन धान खरीद हुई। विभिन्न जिलों में डीएम की अध्यक्षता वाली जिला टास्क फोर्स ने अब तक 2593 पैक्स और व्यापार मंडल का चयन धान खरीद के लिए किया है। सहकारी बैंकों के माध्यम से पैक्स और व्यापार मंडल को कैश क्रेडिट कार्ड भेजी जा रही है। पिछले साल अब तक लगभग 600 पैक्स व व्यापार मंडल ही चयनित हुए थे।

न्यूनतम समर्थन मूल्य 1868 रुपए, जिलावार धान खरीद का टारगेट

धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य इस साल 1868 रुपए है। 17% से अधिक नमी वाले धान की खरीद नहीं होगी। धान खरीद केंद्रों पर ड्रायर मशीन लगाना था, लेकिन गत वर्ष 61 केंद्रों पर ही ड्रायर लगेे। इस वर्ष किसान को 200 क्विंटल अधिकतम धान बेचने की अनुमति मिलेंगे। बटाईदार किसान 75 क्विंटल तक धान बेच सकेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser