पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गड़बड़ी:रेलवे क्वार्टर में रखा आरपीएफ कैंटीन का 25 लाख मूल्य का सामान बरामद

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीनियर कमांडेंट के आदेश पर छापेमारी, बरामद सामान मे सबसे अधिक गीजर

रेलवे सुरक्षा बल के सीनियर कमांडेंट के निर्देश पर रविवार की देर रात हुई छापेमारी के दौरान दानापुर रेलवे कॉलोनी स्थित एक परित्यक्त क्वार्टर 269 एबी में अवैध रूप से रखा आरपीएफ कैंटीन का करीब 25 लाख रुपए से ज्यादा का सामान बरामद किया गया। बरामद सामान में सबसे ज्यादा गीजर हैं, जो एक साल पहले कैंटीन में बिक्री के लिए लाए गए थे।

आरपीएफ के सीनियर कमांडेंट को यह सूचना मिली थी कि दानापुर स्टेशन से पश्चिम स्थित रेलवे के क्वार्टर में आरपीएफ कैंटीन का सामान अवैध रूप से रखा हुआ है। इसके बाद आरपीएफ की एक टीम को छापेमारी का निर्देश दिया गया। क्वार्टर में रखे कैंटीन के सामान को देख आरपीएफ के अधिकारी भी आश्चर्यचकित हो उठे।

मामले में कैंटीन स्टाफ की भूमिका की भी हो रही जांच

बताया जाता है कि उस क्वार्टर में आरपीएफ का कांस्टेबल रजनीश कुमार रह रहा था। वह राजेंद्रनगर पोस्ट पर पदस्थापित है और रिजर्व लाइन मेंंं तैनात है। पिछले एक महीने से वह बीमार हाेने के कारण छुट्टी पर है। इतनी बड़ी मात्रा में कैंटीन का सामान दूसरी जगह पर बरामद होने के बाद मामले में जांच का आदेश दिया गया है।

इस बात का पता लगाया जा रहा है कि किस उद्देश्य से सामान को कैंटीन के स्टोर की जगह एक परित्यक्त क्वार्टर में रखा गया था। उस क्वार्टर में आरपीएफ का कांस्टेबल कैसे रहा रहा था, इसकी भी जांच की जा रही है। साथ ही पूरे मामले में कैंटीन के स्टाफ की भूमिका का भी पता लगाया जा रहा है।

सामान बेचने की मिल रही थी शिकायत

दानापुर रेल मंडल स्थित आरपीएफ के कैंटीन से अनधिकृत लोगों को भी सामान बेचने की कई दिनों से शिकायत मिल रही थी। कैंटीन रेलवे सुरक्षा बल सहित अन्य अर्ध सैनिक बलों के कर्मियों और उनके आश्रितों के लिए है। जहां इलेक्ट्रॉनिक्स सहित अन्य सामान बाजार से कम कीमत पर उपलब्ध होता है।

बताया जाता है कि कुछ कर्मियों की मिली भगत से अनधिकृत भी कैंटीन से सामान खरीदते थे। इसकी शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। आरपीएफ सीनियर कमांडेंट ने बताया कि कैंटीन में सिर्फ अधिकृत कर्मियों को पहचान पत्र दिखाने के बाद प्रवेश का निर्देश है।

जांच के बाद दोषियों पर होगी कार्रवाई

^कैंटीन का सामान दानापुर रेलवे कॉलोनी के एक एक क्वार्टर में रखे होने की सूचना पर छापेमारी की गई। कैंटीन कर्मियों ने बिना किसी आदेश के उक्त क्वार्टर में कैंटीन का सामान रखा था, जो गलत है। जांच कर इसके लिए जिम्मेदार कैंटीन के स्टाफ के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
-संतोष कुमार सिंह राठौर, आरपीएफ के सीनियर कमांडेंट

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें