पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खुशखबरी:कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए पटना में 38 हजार स्वास्थ्यकर्मी अबतक रजिस्टर्ड, 50680 डोज मिले

पटना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एनएमसीएच से सेंटरों के लिए वैक्सीन लेकर जाता ट्रक। - Dainik Bhaskar
एनएमसीएच से सेंटरों के लिए वैक्सीन लेकर जाता ट्रक।
  • एक वॉयल में पड़ेंगे 10 टीके, खुलने के चार घंटे के अंदर सभी डोज का करना होगा इस्तेमाल

पटना को फिलहाल कोरोना वैक्सीन के 50,680 डोज मिले हैं। यानी, 5680 वाॅयल मिले हैं। एक वाॅयल से 10 लोगों को टीका पड़ेगा। एक वॉयल खुलने के चार घंटे के अंदर सभी डोज इस्तेमाल कर लेना है। दो से आठ डिग्री के टेंपरेचर पर रखना है। डीआईओ डॉ. एसपी विनायक ने बताया कि पहला डोज जिस कंपनी का पड़ेगा, दूसरा डोज भी उसी का देना होगा।

पटना में 38 हजार स्वास्थ्यकर्मी अब तक रजिस्टर्ड हो चुके हैं। वैक्सीन की दूसरी खेप भी जल्द मिलेगी। अभी जो वैक्सीन मिली है वह 16 जनवरी के लिए है। वैक्सीन का भंडारण पटना के अलावा सारण, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, दरभंगा, सहरसा, भागलपुर, पूर्णिया, नालंदा और औरंगाबाद में किया गया है।
आईजीआईएमएस टीका केंद्र का प्रधान सचिव ने किया निरीक्षण
कोरोना वैक्सीन के देने के लिए आईजीआईएमएस में भी सेंटर बनाया गया है। इसे मॉडल टीका केंद्र बनाया गया है। 16 जनवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में यहीं से वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी। बुधवार को इस सेंटर का स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने निरीक्षण किया।

कुछ बदलाव करने का निर्देश दिया। खासकर ऑब्जर्वेशन रूम में बदलाव करने को कहा। वैक्सीनेशन की व्यवस्था नवनिर्मित मेडिकल काॅलेज अस्पताल में की गई है। मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. मनीष मंडल के मुताबिक, यहां उत्सवी माहौल रहेगा।

टीके के गलत असर की अफवाह फैलाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

पटना जिले में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी होगी। पहले दिन 16 अस्पतालों में 1600 निबंधित स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। डीएम चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि टीकाकरण के लिए आठ कोषांग का गठन किया गया है। किसी भी विपरीत परिस्थिति और इसके गलत असर की अफवाह फलाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि विशेष परिस्थिति के लिए मेडिसिन किट के साथ एंबुलेंस और पीएमसीएच व एनएमसीएच में वार्ड रिजर्व रखने काे कहा गया है। सभी अस्पताल में पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी और पुलिस बल तैनात रहेंगे। आकस्मिक परिस्थिति से निपटने के लिए क्यूआरटी टीम गठित की गई है। डीएम खुद सारी चीजों की मॉनिटरिंग करेंगे।

यहां होगा टीकाकरण

पीएमसीएच, एनएमसीएच, आईजीआईएमएस, रुबन हॉस्पिटल, पारस हॉस्पिटल, अपोलो बिग हॉस्पिटल, बख्तियारपुर पीएचसी, बाढ़ अनुमंडलीय अस्पताल, बिहटा पीएचसी, दानापुर अनुमंडल अस्पताल, धनरूआ पीएचसी, फतुहा सीएचसी, मनेर पीएचसी, मसौढ़ी अनुमंडल अस्पताल, जीजीएस पटना सिटी यूएचसी, फुलवारीशरीफ पीएचसी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser