पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बिहार:कृषि आधारभूत संरचना फंड में बिहार के लिए 3980 करोड़

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कृषि आधारभूत संरचना फंड में बिहार के लिए 3980 करोड़ रुपए होंगे। यह जानकारी उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने ट्वीट कर दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अन्नदाता किसान का सम्मान बढ़ाने और उनकी अामदनी दोगुनी करने वाले कार्यक्रमों की सुनहरी शृंखला में 1 लाख करोड़ की राशि वाला कृषि आधारभूत संरचना फंड भी जोड़ दिया। केंद्र सरकार ने इस फंड के लिए 1000 करोड़ रुपए जारी कर शुरुआत की।

मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार के कृषि आधारभूत संरचना फंड से प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों को केवल 1 फीसदी ब्याज पर कर्ज मिल सकेगा, सात साल तक के कर्ज पर 3 फीसदी ब्याज अनुदान मिलेगा और 2 करोड़ तक के ऋण की गारंटी सरकार लेगी। यह कर्ज कृषि उत्पादों के लिए कोल्ड स्टोरेज, गोदाम, पैक हाउस और मार्केटिंग सुविधाओं के विकास के लिए दिया जाएगा। भंडारण की सुविधाएं विकसित होने से किसान अपने उत्पाद अौने-पौने में नहीं, बल्कि अच्छे मूल्य पर बेच सकेंगे, आय बढ़ेगी। कृषि आधारभूत संरचना फंड ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए संजीवनी साबित होगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें