पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • 40 Mem DEMU Passenger Trains Will Be Back On Track In East Central Railway, Notification May Be Issued Today

यात्री आंदोलित:पूर्व मध्य रेल में पटरी पर फिर उतरेगी 40 मेम-डेमू पैसेंजर ट्रेनें, आज जारी हो सकता है नोटिफिकेशन

पटना2 महीने पहलेलेखक: आलोक कुमार
  • कॉपी लिंक
ट्रेनों की संख्या बढ़ाने संबंधी भेजे गए प्रस्ताव के मद्देनजर रेलवे बोर्ड में चल रही तैयारी - Dainik Bhaskar
ट्रेनों की संख्या बढ़ाने संबंधी भेजे गए प्रस्ताव के मद्देनजर रेलवे बोर्ड में चल रही तैयारी

कोरोना की दूसरी लहर गुजर जाने के बाद अनलॉक 4 में अब ट्रेनों की संख्या बढ़ाने के सवाल पर यात्री आंदोलित हैं। दो दिनों से बिहटा के पास सदीसोपुर में सबसे लोकप्रिय ट्रेन भोजपुर शटल को रोक कर रेल लाइन जाम किया जा रहा है। ऐसे में रेलवे फिर से पहले की तरह ही अधिकांश पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन फिर शुरू करने की तैयारी में है।

एक-दो दिनों में पूर्व मध्य रेल में एक साथ 40 मेमू-डेमू पैसेंजर ट्रेनों को फिर से ट्रैक पर उतारा जाएगा। पूर्व मध्य रेल की ओर से भेजे गए प्रस्ताव और मौजूदा आंदोलन के मद्देनजर रेलवे बोर्ड में इस मुद्दे पर तैयारी तेज है। रेलवे बोर्ड के सूत्रों के अनुसार एक-दो दिनों में इन ट्रेनों के परिचालन को लेकर नोटिफिकेशन जारी होगा।

आज से छह मेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन पुनर्बहाल
पूर्व मध्य रेल की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए 14 जुलाई से अगले आदेश तक के लिए 3 जोड़ी यानी छह मेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेन का परिचालन पुनर्बहाली किया जा रहा है। ये मेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेनें पटना से गया, आरा एवं पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के बीच प्रतिदिन चलाई जाएंगी। पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि इन पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों का ठहराव, मार्ग एवं समय पूर्ववत् रहेगा।

इन ट्रेनों का परिचालन शुरू करने का भेजा गया है प्रस्ताव

रेलवे बोर्ड से अनुमोदन प्राप्त होते ही बढ़ेगी पैसेंजर ट्रेनों की संख्या
पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि जल्द ही विभिन्न रेलमार्गों पर शेष बचे पैसेंजर ट्रेनों को भी चलाने की योजना है। इस संबंध में रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। रेलवे बोर्ड से अनुमोदन प्राप्त होते ही पैसेंजर ट्रेनों की संख्या में वृद्धि की जाएगी। परिस्थितियां जैसे-जैसे सामान्य हो रही हैं, यात्रियों की मांग एवं उनकी सुविधा के लिए अनारक्षित पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया है।

नोट : कोरोना काल से पहले पटना के रास्ते 54 पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन होता था, अभी कुल 20 पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन हो रहा है।