पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बालू की लूट:41 अफसरों की संपत्ति की जांच के लिए 42 अफसर,जांच दल में जुड़ सकते हैं 12 और अफसर

पटना14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
03 दर्जन अफसरों की जांच टीम पहले से ही कर रही थी काम, ईओयू ने पुलिस मुख्यालय से डेढ़ दर्जन और अफसर मांगे - Dainik Bhaskar
03 दर्जन अफसरों की जांच टीम पहले से ही कर रही थी काम, ईओयू ने पुलिस मुख्यालय से डेढ़ दर्जन और अफसर मांगे

बालू के अवैध खनन के मामले में आर्थिक अपराध इकाई ने हटाए गए अफसरों की संपत्ति की जांच तेज कर दी है। जल्द ही इसके परिणाम भी साने आएंगे। हर अफसर की संपत्ति की जांच के लिए ऑपरेशन की खास रणनीति बनाई गई है। अबतक तीन दर्जन अफसरों की टीम इस मामले की जांच कर रही थी। बुधवार को पुलिस मुख्यालय से डेढ़ दर्जन और अफसरों की मांग की गई, जिन्हें 6 अफसर पुलिस मुख्यालय ने तत्काल उपलब्ध करा दिए। इस तरह 41 दागी अफसरों की संपत्ति की जांच के लिए 42 अफसरों की टीम बन चुकी है। यह माना जा रहा है कि जल्द ही 12 और अफसर इस जांच टीम से जुड़ेंगे। सूत्रों के अनुसार ईओयू के एडीजी नैय्यर हसनैन खान ने दो दिन पहले जांच के सिलसिले में अफसरों के साथ बैठक कर महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए थे। टीम में शामिल अफसरों के साथ पूरे ऑपरेशन को लेकर रणनीति बनाई गई है।

ऑपरेशन के लिए बनाई गई हैं अलग-अलग टीमें

सूत्रों के अनुसार पुलिस मुख्यालय ने ईओयू की मांग पर फिलहाल 6 अफसर उपलब्ध करा दिए हैं। इनमें 2 इंस्पेक्टर और 4 सब इंस्पेक्टर हैं। जल्द ही ये ऑपरेशन में शामिल हो जाएंगे। ऑपरेशन के लिए अलग-अलग टीम बनाई गई है। हर टीम का नेतृत्व डीएसपी स्तर के एक अफसर को सौंपा गया है। सूत्रों के अनुसार जांच के दायरे में आए 41 अफसरों की चल-अचल के अलावा बेनामी संपत्ति का भी पता लगाया जा रहा है।

इसके अलावा बैंक ट्रांजेक्शन, उसके स्रोत की तो पड़ताल की जा रही है। साथ ही सगे संबंधियों पर भी ईओयू की नजर है। अफसरों द्वारा घोषित संपत्ति, आयकर रिटर्न और वास्तविक संपत्ति की स्टडी की जा रही है। इसके लिए बैंक खातों की पड़ताल के अलावा दूसरी तकनीकों का भी इस्तेमाल होगा।

ईओयू की नजर अफसरों की अचल संपत्ति फ्लैट, जमीन और मकान पर भी है। सुराग मिलने पर ईओयू की टीम दूसरे राज्यों में भी भेजी जाएगी। बालू के अवैध खनन के मामले में राज्य सरकार ने दो जिलों भोजपुर और औरंगाबाद के एसपी, चार डीएसपी के अलावा डीटीओ, एसडीओ, एमवीआई, सीओ और खनन विभाग के कुल 41 अफसरों को हटाया है। इन सभी को फिलहाल अलग-अलग विभागों के मुख्यालय से अटैच किया गया है।

ईओयू ने पहले भी दो दर्जन से अधिक अफसरों पर किया है डीए केस
अफसरों की संपत्ति जांच का मामला ईओयू के लिए कोई नया टास्क नहीं है। वह पहले भी ऐसे मामलों में ऑपरेशन करती रही है। ईओयू ने दो दर्जन से अधिक लोक सेवकों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज कर कार्रवाई की है। इनमें करीब पंद्रह अलग-अलग विभागों के इंजीनियर ही हैं। अलग-अलग स्तरों पर इन मामलों की पड़ताल चल रही है।

खबरें और भी हैं...