पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:हर साल 43 करोड़ का मिलता है टैक्स, फिर भी जलजमाव, गंदगी और सीवेरज जाम की समस्या

पटना2 महीने पहलेलेखक: आलोक द्विवेदी
  • कॉपी लिंक
  • 2.40 लाख लोग हर वर्ष भरते हैं होल्डिंग टैक्स, 196759 आवासीय और 43241 व्यवसायी
  • नवंबर 2020 तक 1.57 लाख लोगों से लगभग 39 करोड़ रुपए टैक्स की वसूली हो चुकी है

कोरोना काल में जहां एक ओर जनता परेशान है। वही पर करोड़ों रुपए होल्डिंग टैक्स भरने के बाद भी लोगों को सही तरीके की सुविधा नहीं मिल रही है। पटना नगर निगम में लगभग 2.40 लाख लोग हर साल 43 करोड़ रुपए होल्डिंग टैक्स भरते हैं, जिसमें 43241 व्यवसायी और 196759 लाख आवासीय हैं। नवंबर 2020 तक 1.57 लाख लोगों से लगभग 39 करोड़ रुपए टैक्स की वसूली हो चुकी है।

होल्डिंग टैक्स की वसूली 1995 में ही निर्धारित किया गया था। जिसके आधार पर अभी तक वसूली की जा रही है। 43 करोड़ रुपए सलाना वसूली के बाद भी नगरवासियों को सही तरीके से सुविधाएं नहीं मिल पा रही है। क्षतिग्रस्त सड़क, जाम सीवरेज, सकरी सड़कें, जर्जर पाइप लाइन से पेयजल की सप्लाई, जगह-जगह कूड़ा का ढेर सहित दूसरे समस्या पहले की तरह ही दिखाई दे रही है। इसकी वजह से टैक्स चुकाने वाले शहरवासियों को काफी परेशानी हो रही है।

लोगों को हो रही परेशानी : अधिकतर वार्डों में सड़कें क्षतिग्रस्त हैं। सीवरेज जाम है। इसकी वजह से नाली का पानी सड़कों पर बहता है। हल्की बारिश होने पर भी कई इलाकों में जल जमाव की समस्या से लोगों परेशानी रहते हैं। यहां तक कि बारिश का पानी सप्ताहभर से अधिक जमा रहता है।

कचरा उठाने में हो रही लापरवाही

घरों से कचरा उठाने के लिए हर महीने 30 रुपए शुल्क लेने का प्रावधान है। सालाना 360 रुपए शुल्क वसूली की योजना निगम के द्वारा बनाई गई है। इसके बावजूद भी कचरा उठाने में लापरवाही बरती जाती है। मुख्य सड़क पर हर दिन कचरा उठाया जाता है। लेकिन, लिंग रोड सप्ताह में एक या दो बार ही कचरे का उठाव होता है।

जर्जर पाइप से होती है जलापूर्ति

निगम की ओर से पानी का कनेक्शन लेने पर बन टाइम 1214 रुपए लिए जाते है। टैक्स भरने के बाद भी पुराने जर्जर पाइप से गंदा पानी लोगों के घरों में पहुंच रहा है। गर्दनीबाग के रहने वाले रमेश सिंह का कहना है कि अधिकारियों की लापरवाही के कारण शहर पेयजल की समस्या का सामान करना पड़ रहा है। जर्जर पेयजल पाइप से गंदा पानी लोगों के घरों में सप्लाई होने से लोग बीमार हो रहे हैं।

नियमित नहीं होती है फॉगिंग: फॉगिंग के लिए रोस्टर होने के बाद भी नियमित रुप से कई वार्डों व गली मुहल्लों में फॉगिंग नहीं की जा रही है। इसमें डेंगू मच्छर का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। डेंगू मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। निगम की ओर से सभी 75 वार्ड में हैंड फॉगिंग मशीन उपलब्घ है।

  • 2013 नगर पालिका अधिनियम के तहत निगम क्षेत्र में रहने वाले लोगों से वार्षिक किराया मूल्य के तहत होल्डिंग टैक्स वसूला जाता है। निगम को होल्डिंग टैक्स से मात्र 43 करोड़ सलाना वसूली होता है। इसमें और अधिक सुविधाएं मुहैया कराने का प्रयास जारी है।

- हिमांशु शर्मा, नगर आयुक्त

  • नगर निगम की ओर से सीमित संसाधनों का इस्तेमाल कर नागरिकों को बेहतर सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है। निगम के आय का मुख्य स्रोत होल्डिंग टैक्स है। ऐसे में समय पर टैक्स नहीं मिलने से इसका असर नागरिकों पर ही पड़ रहा है।

- आशीष कु. सिन्हा, वार्ड पार्षद, सह सशक्त स्थायी समिति सदस्य

  • नगर निगम द्वारा टैक्स वसूलने के बाद भी नागरिकों को सुविधा नहीं दी जा रही है। अधिकांश वार्डों में सड़कें क्षतिग्रस्त हैं। कचरा उठाने वाली गाडिय़ां समय पर वार्डों में नहीं पहुंचती है। नालियां क्षतिग्रस्त होने से गंदा पानी सड़कों पर बहता है। पार्षद अपने प्रयास से अधिकांश वार्डों में साफ-सफाई कराते हैं।

- विनय पप्पू, वार्ड पार्षद, पूर्व उप महापौर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser