पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का कहर:435 नए मरीज मिले, पटना जिले में अब रोज 5 हजार लोगों की होगी कोरोना जांच

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में अबतक 13693 संक्रमित, इनमें से 9486 हो चुके ठीक

पटना जिले में सोमवार को 435 कोरोना मरीज मिले हैं। जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 13693 हो गई है। इनमें से 9486 मरीज ठीक हो चुके हैं। अभी 4144 एक्टिव केस हैं। रविवार को पटना जिले में 4200 सैंपल की जांच हुई है। पीएमसीएच में 343 सैंपल की जांच में 45 पॉजिटिव मिले। इनमें एक मेडिकल छात्र और अस्पताल के नौ स्वास्थ्यकर्मी भी हैं। आईजीआईएमएस में 1224 सैंपल की जांच हुई। इनमें 72 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। यहां भर्ती तीन मरीज भी संक्रमित हुए हैं। पटना जिले में अब हर दिन 5 हजार लोगों की कोरोना जांच होगी। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को 100 लोगों की जांच करने का निर्देश दिया गया है। प्रभारी डीएम सह उप विकास आयुक्त रिची पांडेय ने कहा कि सोमवार को जिले में 4200 लोगों की जांच की गई है। इससे पहले 3700 लोगों की एक दिन में जांच की गई थी। अब जांच को बढ़ाकर 5000 का लक्ष्य हासिल करने तैयारी चल रही है।

इसका उद्देश्य संक्रमण की पहचान कर फैलने से रोकने के साथ संक्रमित व्यक्ति को बेहतर इलाज मुहैया कराना है। पॉजिटिव आने वाले इच्छुक व्यक्ति को होम आइसोलेशन में भेजा जा रहा है। जिनके पास होम आइसोलेशन में रहने की पर्याप्त जगह नहीं है उनके लिए सरकारी आइसोलेशन सेंटर में रहने की व्यवस्था की गई है। सभी को दवा किट उपलब्ध कराई जा रही है। जिनकी तबीयत ज्यादा खराब है उनको अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है।

जांच के बाद निगेटिव ऑटो चालक व सब्जी-फल विक्रेताओं को मिलेगा प्रमाणपत्र ताकि लोग उनके पास जाने से डरें नहीं

अंटाघाट सब्जीमंडी और आयकर गोलंबर स्थित फलमंडी में सोमवार को विक्रेताओं की कोरोना संक्रमण की जांच की गई। पूरे दिन चले अभियान के दौरान 105 सब्जी और फल विक्रेताओं की एंटीजन किट से जांच हुई। लेकिन, एक भी सब्जी और फल विक्रेता कोरोना वायरस संक्रमित नहीं पाए गए है। इधर, ऑटो स्टैंड में 40 ऑटो ड्राइवर की एंटीजन किट से जांच की गई। इसमें एक ऑटो ड्राइवर पॉजिटिव मिला है। प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण का जांच कराने वाले ऑटो चालक, सब्जी मंडी, फल मार्केट में विक्रेताओं को एक प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

सभी अपने पास प्रमाण पत्र रखेंगे। इससे लोगों में विश्वास बढ़ेगा। प्रमाण पत्र रखने वाले ऑटो चालक के गाड़ी में यात्री बैठना पसंद करेंगे। प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि कोरोना को रोकने के लिए सभी अनुमंडल पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्र के सब्जी मंडी, फल मंडी और ऑटो स्टैंड में संघ से समन्वय स्थापित कर अभियान चलाकर जांच कराने का निर्देश दिया गया है। लघु रोजगार से जुड़े गरीब व्यक्तियों को उनके कार्यस्थल पर ही टेस्टिंग की सुविधा प्रदान की जा रही है। प्रतिदिन सब्जी मंडी में बड़ी संख्या में लोग जाते हैं।

सरकारी खर्च पर होगा गरीबों का इलाज
प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि यदि कोई सब्जी विक्रेता या ऑटो चालक पॉजिटिव भी पाए जाते हैं तो उनके लिए सरकारी आइसोलेशन की व्यवस्था की जाएगी। सरकारी खर्चे पर भोजन और रहने की सुविधा द्वारा उपलब्ध की जाएगी।

विधायक व उनकी पत्नी और एक पूर्व विधायक संक्रमित

पटना|कांग्रेस के विधायक विजय शंकर दुबे, उनकी पत्नी अंजना दुबे, कंकड़बाग के हड्डी राेग विशेषज्ञ और सुपाैल के एक डाॅक्टर समेत 20 काेराेना संक्रमित हाे गए। इन्हें एम्स में साेमवार काे एडमिट किया गया। इन 20 नए संक्रमिताें में 14 पटना जिले के हैं। पटना के नए काेराेना मरीजाें में दरियापुर, फुलवारीशरीफ, जयप्रकाश नगर, कंकड़बाग, हार्डिंग रोड, हनुमान नगर, बालूतल, भूतनाथ रोड, खास महल, राजीवनगर के अलावा बक्सर, सुपौल, आरा, हाजीपुर के एक-एक मरीज हैं। नाेडल अफसर डाॅ. संजीव कुमार ने बताया कि 262 का एम्स में इलाज चल रहा है।

बिक्रम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जांच में चार लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें पूर्व विधायक अनिल कुमार भी शामिल हैं। रेफरल अस्पताल, बिहटा में जांच में 19 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। मनेर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जांच में 3 लोग पॉजिटिव मिले। मसौढ़ी पीएचसी में जांच में 5, धनरुआ में 1, फतुहा पीएचसी में 8, बाढ़ अनुमंडल अस्पताल में 5, अथमलगोला में 2 और बेलछी में एक व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया। नौबतपुर में एक पॉजिटिव मिला।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें