पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • 5.38 Lakh Saplings Planted In Patna District On Earth Day; People Take Pledge For Environmental Protection

अभियान:पृथ्वी दिवस पर पटना जिले में लगाए गए 5.38 लाख पौधे, लोगों ने पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • समाहरणालय में पौधरोपण कर प्रभारी डीएम ने की कार्यक्रम की शरुआत, अन्य विभागों में भी चला अभियान

पृथ्वी दिवस पर रविवार को पटना जिले में मनरेगा के तहत 288003 और जीविका के तहत 250000 पौधे लगाए गए। अन्य विभागों द्वारा अलग से पौधरोपण किया गया। समाहरणालय में प्रभारी डीएम सह उप विकास आयुक्त रिची पांडेय ने पौधा लगाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने धरती को हरित आवरण से आच्छादित करने, पर्यावरण की सुरक्षा व संवर्धन के लिए पेड़ लगाने का संकल्प दिलाया।

इससे पहले अपर समाहर्ता राजस्व राजीव श्रीवास्तव, डीआरडीए डायरेक्टर अनिल कुमार, जिला नजारत पदाधिकारी राजेश कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी प्रमोद कुमार सहित कई अधिकारियों और कर्मियों ने पौधरोपण किया। वहीं, अनुमंडल कार्यालय में सदर एसडीओ तनय सुल्तानिया ने पौधरोपण किया। जिला निबंधन कार्यालय में जिला अवर निबंधक सत्यनारायण चौधरी के निर्देश पर लिपिक अरुण महाराज ने पौधा लगाया।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा- पाैधरोपण करें, ताकि अगली पीढ़ी को विरासत में मिले हरी-भरी पृथ्वी

विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने कहा कि पृथ्वी को सुरक्षित रखने के लिए पाैधरोपण को अपने जीवन में अनिवार्य रूप से शामिल करना होगा। पर्यावरण संतुलित करने और मानव मात्र की रक्षा के लिए वृक्ष आवश्यक हैं। उन्हाेंने पृथ्वी दिवस पर अपने सरकारी आवास पर आम का पौधा लगाया। कहा- हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम हर हाल में अपनी अगली पीढ़ी को विरासत में हरी-भरी पृथ्वी सौंपें। पाैधरोपण हमारे इस लक्ष्य की पूर्ति में अहम भूमिका निभा सकता है।

राज्य में हरित आवरण व भू-गर्भ जलस्तर में हुई वृद्धि

जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने पृथ्वी दिवस पर नागेश्वर कॉलोनी में पौधे लगाए। उन्हाेंने कहा कि राज्य के विभाजन से आजतक हरित आवरण ही मात्र नहीं बढ़ा, बल्कि भूगर्भ जलस्तर में भी वृद्धि हुई। माैके पर सबीउद्दीन अहमद सैफू, नागेंद्र कुमार, प्रियरंजन, सुशील श्रीवास्तव व प्रसून श्रीवास्तव ने भी पौधे लगाए।

राज्य सरकार के मंत्रियों और जदयू नेताओं ने लगाए पौधे

बिहार पृथ्वी दिवस पर राज्य सरकार के मंत्रियों और जदयू के नेताओं ने अपने आवासीय परिसर में पौधरोपण किया। ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने नालंदा में अपने गांव में पौधरोपण किया। उद्योग मंत्री श्याम रजक ने अपने सरकारी आवास में पौधरोपण किया। पीएचईडी मंत्री विनोद नारायण झा ने मुख्य अभियंता कार्यालय परिसर में पौधा लगाया। ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, आईपीआरडी मंत्री नीरज कुमार, भवन निर्माण मंत्री डॉ. अशोक चौधरी, जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, खाद्य मंत्री मदन साहनी और योजना मंत्री महेश्वर हजारी समेत अनेक मंत्रियों ने पौधरोपण किया।

छात्र जदयू के प्रभारी डॉ. रणवीर नंदन ने अपने आवासीय परिसर में आम का पौधा लगाया। जदयू कलमजीवी प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. प्रभात चंद्रा, प्रवीण सक्सेना, राजीव रंजन, अनुराग समरूप व चेतन थेरानी समेत अनेक सदस्यों ने आशियाना-दीघा रोड व दानापुर के विभिन्न इलाकों में 1000 पौधे लगाए।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें