पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दूसरा चरण:प्रमुख दलों के 54% प्रत्याशी दागी, इनमें अधिकतर पर गंभीर आपराधिक केस, राजद में सबसे अधिक 37

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 94 सीटों के 1464 में से 10 दलों के 437 प्रत्याशियों के शपथ-पत्रों का विश्लेषण

(गिरिजेश कुमार) विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में भी साफ-सुथरी छवि वाले उम्मीदवारों पर आपराधिक छवि वाले प्रत्याशी भारी हैं। इस चरण में 94 सीटों के लिए चुनाव होना है। इनमें 10 प्रमुख दलों के कुल 437 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 234 यानि 54 प्रतिशत दागी छवि वाले हैं और 203 प्रत्याशियों पर कोई भी मामला दर्ज नहीं है।

जो दागदार हैं उनमें 1 से लेकर अधिकतम 14 मुकदमे दर्ज हैं। अधिकतर संज्ञेय अपराध के आरोपी हैं। सबसे अधिक 14 मामले दानापुर से राजद उम्मीदवार रितलाल राय पर दर्ज हैं। दूसरा स्थान जदयू के मटिहानी से उम्मीदवार नरेंद्र कुमार सिंह उर्फ बोगो सिंह हैं, जिन पर 13 मामले दर्ज हैं।
45 उम्मीदवारों पर हत्या, हत्या के प्रयास के आरोप
45 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनपर हत्या, हत्या के प्रयास, अपहरण, आर्म्स एक्ट, बम विस्फोट जैसे गंभीर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। रंगदारी, मारपीट, एससीएसटी पर अत्याचार, महिला अत्याचार और बच्चों से यौनाचार के आरोप भी प्रत्याशियों पर हैं। आचार संहिता उल्लंघन, सड़क जाम, नाजायज मजमा लगाना मारपीट और गाली गलौज के आरोप भी उम्मीदवारों पर हैं। प्रत्याशियों की ओर से चुनाव आयोग को दिए गए शपथ पत्र में यह सब दर्ज है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें