पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नई सुविधा:बिहार विधानसभा चुनाव में 65 साल से अधिक के 59 लाख वोटर पोस्टल बैलेट से डालेंगे वोट

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुल मतदाताओं में 65 पार के 8.3 फीसदी, कोरोना संक्रमित भी पोस्टल बैलेट से डाल सकेंगे मत

बिहार विधानसभा चुनाव में 65 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं और कोरोना संक्रमण के कारण क्वॉरेंटाइन में रह रहे लोगों को पोस्टल बैलट से मतदान की सुविधा मिलेगी। केंद्र सरकार के विधि एवं न्याय मंत्रालय ने नियमों में यह बदलाव किया है। बिहार में करीब 59 लाख मतदाता 65 साल से अधिक उम्र के हैं जो कुल मतदाताओं की संख्या के 8.3 फीसदी हैं।

65 साल से अधिक उम्र के पुरुष मतदाताओं की संख्या 30 लाख 21 हजार 957 और महिला मतदाताओं की संख्या 28 लाख 80 हज़ार 459 है। इन्हें पोस्टल बैलट की सुविधा मिलेगी। पोस्टल बैलट की सुविधा अभी तक सर्विस वोटरों को ही मिलती रही है। कोरोना काल मे यह पहली बार होगा कि बुजुर्ग मतदाताओं को भी यह सुविधा मिलेगी। गौरतलब है कि झारखंड चुनाव में सिर्फ सात सीटों पर 80 से अिधक उम्र के लोगों को पहली बार प्रायोगिक तौर पर पोस्टल बैलेट की सुविधा दी गई थी।

कोरोना संक्रमित भी पोस्टल बैलेट से डाल सकेंगे मत
नई व्यवस्था के तहत कोविड-19 के वैसे संदिग्धों और संक्रमितों को जिनकी सरकारी अस्पताल में या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अस्पतालों में जांच की गई है वे इस दायरे में होंगे। इसके अलावा जो लोग होम या संस्थागत क्वॉरेंटाइन हैं उन्हें सक्षम प्राधिकार से सर्टिफाइड किया जाएगा। बिहार में अक्टूबर-नवंबर में 243 सीटों के लिए विधानसभा का चुनाव होना है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें