पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती:मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन 59,610 ने दी परीक्षा

हाजीपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त परीक्षा सम्पन्न कराने में जुटा प्रशासन, 1244 रहे अनुपस्थित

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से मंगलवार को आयोजित मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन जिले के तीन अनुमंडल क्षेत्र में कदाचारमुक्त व शांतिपूर्ण संचालित की गई। दो पाली की परीक्षा में किसी भी केंद्र से कदाचार का मामला सामने नहीं आया। गुरुवार को प्रथम एवं द्वितीय पाली में गणित विषय की परीक्षा ली गई।
1244 ने छोड़ी परीक्षा
जिले के 57 केंद्रों पर चल रही मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन भी 1244 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी या किसी कारण दोनों पालियों की परीक्षा में अनुपस्थित रहे। जिले के सभी निर्धारित 57 परीक्षा केंद्रों पर दूसरे दिन की दोनों पाली के लिए कुल आवंटित 60854 में से 59610 परीक्षार्थी शामिल हुए। जिसमें हाजीपुर अनुमंडल में दोनों पाली में कुल आवंटित 29 हजार 839 परीक्षार्थियों में से 29 हजार 182 परीक्षार्थी शामिल हुए। जबकि 657 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे। महुआ अनुमंडल में दोनों पाली में कुल आवंटित 10,282 में से 10102 परीक्षार्थी शामिल हुए और 180 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे। महनार अनुमंडल दोनों पाली में कुल आवंटित 20,733 में से 20,326 परीक्षार्थी उपस्थित हुए जबकि 407 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। कदाचारमुक्त व शांतिपूर्ण परीक्षा संचालन के लिए डीएम एसपी समेत जिले अन्य पुलिस पदाधिकारी और शिक्षा विभाग के पदाधिकारी निर्धारित केंद्रों पर भ्रमणशील रहे।

केंद्रों पर तीन लेयर में जांच की है व्यवस्था
कदाचारमुक्त व शांतिपूर्ण परीक्षा संचालन के लिए परीक्षार्थियों को परीक्षा के मुख्य गेट पर तीन लेयर जांच से गुजरना पड़ा। बोर्ड के निर्देशानुसार परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट पर दंडाधिकारी व पुलिस बल के नेतृत्व में सभी परीक्षार्थियों का थर्मल स्क्रीनिंग के बाद केंद्र के जूता-मोजा की जांच किए जाने के बाद केंद्र के अंदर प्रवेश दिया गया। जबकि कक्ष में पहुंचने से पूर्व केंद्राधीक्षक द्वारा जांच पड़ताल से संतुष्ट होने के बाद परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष के अंदर निर्धारित सिट पर बैठने का अनुमति दी। केंद्र के केंद्राधीक्षक द्वारा परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिका देने से चीज पुर्जा नहीं रखने के लिए बार-बार हिदायत दिया जा रही थी।हालांकि, धारा 144 का पूर्ण पालन नहीं हुआ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें