पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सूची जारी:243 सीटोंं में राजद से 73 पिछड़ों को टिकट, कांग्रेस का सवर्ण-दलित कार्ड, 24 महिलाओं को मैदान में उतारा

पटना8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कांग्रेस में कई उम्मीदवार पहली बार चुनाव लड़ रहे, राजद का अपने आधार वोटराें पर ध्यान

महागठबंधन की सभी 243 सीटों की सूची गुरुवार को जारी हो गई। कांग्रेस ने सवर्णों और दलितों पर भरोसा जताया है तो राजद ने अपने माई समीकरण के साथ पिछड़ी और अति पिछड़ी जाति पर दांव लगाया है। हालात ये हैं कि कांग्रेस की लगभग आधी सीटें सवर्णों के हवाले हो गई हैं। पूरे महागठबंधन की बात करें तो करीब दो दर्जन महिलाओं को उम्मीदवार बनाया गया है।

कांग्रेस में तो दर्जनभर से ऊपर उम्मीदवार पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। दलित और अल्पसंख्यक उम्मीदवारों में दोनों दलों की भागीदारी लगभग समान है। राजद ने 73 पिछड़ों को टिकट दिया है। अपने आधार वोटरों (माई) पर ध्यान दिया है। सर्वाधिक 58 यादव उम्मीदवार उतारे हैं जबकि 15 अल्पसंख्यकों को टिकट मिला है। राजद की सूची में सवर्णों के हिस्से दर्जन भर सीटें आई हैं।

अति पिछड़ों को भी राजद ने तरजीह दी है। इस समाज के हिस्से में राजद की 24 सीटें गई हैं। यादव के अलावा कुशवाहा को 8 और 7 वैश्यों को टिकट दिया गया है। दलितों में 7 रविदास, 4 पासवान, 2 मुसहर और 2 अनुसूचित जनजाति को टिकट देकर पार्टी ने दलित-महादलित को साधने की पूरी कोशिश की है। वहीं कांग्रेस ने अपनी 70 सीटों में 32 पर सवर्ण उम्मीदवार उतार कर भाजपा के वोट बैंक में सेंध लगाने की कोशिश की है। 10 अल्पसंख्यक और 10 दलित उम्मीदवारों पर भरोसा जताया है। वहीं अति पिछड़ा वर्ग से 8 उम्मीदवारों को उतारा गया है।

प्रश्नों का उत्तर जानना है तो आयकर विभाग से बात करें

डिप्टी सीएम सुशील मोदी द्वारा राजद नेता तेजस्वी यादव पर लगाये गये आरोप के जवाब में राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता डा. मनोज झा ने कहा कि मोदी जी पहले अपने हालात की समीक्षा कर ले। पार्टी उन्हें चुनाव बाद मिजोरम का राज्यपाल बनाने वाली है। राजद नेता तेजस्वी यादव ने आपने हलफनामे में जो भी जानकारी दी है उसकी पूरी जानकारी आयकर विभाग के पास है।

सुशील मोदी जी को अपने प्रश्नों का उत्तर जानना है तो वो आयकर विभाग से बात कर लें। केन्द्र में उन्हीं की सरकार है। वहीं कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने कहा कि मोदी जी पहले अपने 15 सालों के हिसाब दें। उनके के पास कोई तथ्य नही है। चुनाव के समय अनर्गल आरोप लगा रहे हैं। सरकार उन्हीं की दोनों जगह पर है। जांच करवा लें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें