पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई सड़क बनेगी:पुनाईचक से अटल पथ होते बोरिंग कैनाल रोड तक बनेगी 10 मीटर चौड़ी नई सड़क

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पथ निर्माण विभाग के अधिकारियों के मुताबिक 4 किलोमीटर नई सड़क का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद 13 किलोमीटर लंबी सड़क रूकनपुरा से बोरिंग कैनाल रोड के बीच होगी। - Dainik Bhaskar
पथ निर्माण विभाग के अधिकारियों के मुताबिक 4 किलोमीटर नई सड़क का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद 13 किलोमीटर लंबी सड़क रूकनपुरा से बोरिंग कैनाल रोड के बीच होगी।
  • बेली रोड पर गाड़ियों के दबाव को कम करने के लिए रूकनपुरा से जोड़ने की योजना
  • 47 भवन की बाउंड्री तोड़ने के लिए भवन निर्माण विभाग से मांगा एनओसी

बोरिंग कैनाल रोड से अटल पथ होते पुनाईचक तक 10 मीटर चौड़ी नई सड़क बनेगी। इस सड़क को रूकनपुरा से जोड़कर बेली रोड के दबाव को कम करने की योजना बनाई गई है। पथ निर्माण विभाग के अधिकारियों के मुताबिक 4 किलोमीटर नई सड़क का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद 13 किलोमीटर लंबी सड़क रूकनपुरा से बोरिंग कैनाल रोड के बीच होगी। इसका सीधा फायदा बेली रोड से उत्तर के माेहल्लों में रहने वाले लोगों को मिलेगा। इनमें रूकनपुरा, आशियाना नगर, एजी कॉलोनी, पटेल नगर, राजवंशीनगर, पुनाईचक आदि माेहल्ला शामिल है।
विश्वेश्वरैया भवन के पीछे निकलेगी सड़क
पथ निर्माण विभाग ने विश्वेश्वरैया भवन के पीछे सड़क निकालने की योजना तैयार की है। इस सड़क को पुनाईचक से जोड़ा जाएगा। इस सड़क के एलाइनमेंट में भवन निर्माण विभाग के 47 भवनों की बाउंड्री आ रही है। इसको तोड़ने के लिए पथ निर्माण विभाग ने भवन निर्माण विभाग से एनओसी मांगा है। इस सड़क 10 मीटर चौड़ा करना है। वर्तमान समय में 7 मीटर चौड़ा सड़क है।
इंदिरा भवन की बाउंड्री तोड़कर होगा निर्माण
पथ निर्माण विभाग के अनुसार बोरिंग कैनाल रोड को आर ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन हाईवे यानी अटल पथ से जोड़ा जाएगा। इसके लिए इंदिरा भवन के उत्तर से 10 मीटर चौड़ी सड़क बनाने की योजना है। इस कार्य को शुरू करने के लिए भवन निर्माण विभाग से एनओसी मांगा गया है। इंदिरा भवन की बाउंड्री को तोड़कर सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। इसके निर्माण के बाद आर ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन के सर्विस रोड से आने वाले लोग बेली रोड के पहले की बोरिंग कैनाल रोड़ में पहुंच सकेंगे। इससे बेली रोड पर हड़ताली मोड़ के पास दबाव कम होगा।
चार किमी के निर्माण के बाद 9 किमी लंबी सड़क से जुड़ेगा बोरिंग कैनाल रोड
पथ निर्माण विभाग के अभियंताओं के मुताबिक बोरिंग कैनाल रोड स्थित इंदिरा भवन से निकलने वाली सड़क आर ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन हाइवे फ्लाई ओवर से नीचे से विश्वेश्वरैया भवन के पीछे होते पुनाईचक निकाल जाएगी। इसकी लंबाई 4 किमी है।

इस सड़क को पुनाईचक से राजवंशी नगर, उर्जा स्टेडियम आईजीआईएमएस, एजी कॉलोनी होते आशियाना दीघा रोड मिलेगी। इसके बाद आशियाना-दीघा रोड स्थित पासपोर्ट कार्यालय होते रूकनपुरा जाएगी। इसकी लंबाई 9 किलो है। इसका निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है।
इन इलाकों को फायदा

  • रूकनपुरा इलाके के लोगों को आशियाना-दीघा रोड आने के लिए बेली रोड पर जाने की जरूरत नहीं होगी।
  • आशियाना-दीघा रोड से राजवंशी नगर, बोरिंग रोड जाने के लिए बेली रोड जाने की जरूरत नहीं होगी।
  • सभी वाहन बेली रोड उत्तर 10 मीटर चौड़ी सड़क से बोरिंग कैनाल रोड पहुंच सकेंगे। जाम की समस्या से निजात मिलेगी।

गांधी मैदान के पास 325 मीटर सड़क को बनाया जाएगा हैप्पी स्ट्रीट

गांधी मैदान के पास डीएम आवास और जेपी गोलंबर के बीच 325 मीटर सड़क को हैप्पी स्ट्रीट में बदला जाएगा। इस प्रस्ताव को स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक में मंजूरी मिली है। इसके लिए निविदा जारी कर दी गई है। एजेंसियों से 28 जनवरी तक प्रस्ताव मांगा गया है। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से गांधी मैदान में एरिया बेस्ड डेवलपमेंट क्षेत्र में इस परियोजना को पूरा कराने का निर्णय लिया गया है।

विभागीय स्तर पर हुई बैठक में स्मार्ट सिटी लिमिटेड को अगले दो माह में तमाम योजनाओं में से 70 फीसदी को जमीन पर उतारने का निर्देश दिया गया है। इसी के तहत अब हैप्पी स्ट्रीट योजना को जमीन पर उतारने की कवायद तेज कर दी गई है।

परियोजना के तहत बिस्कोमान भवन पर फसाड लाइटिंग, सड़क किनारे एलईडी स्क्रीन, ग्लो-साइन बोर्ड लगाने के कार्य किए जाएंगे। इस योजना के पूरी होने के बाद यह क्षेत्र लोगों के आकर्षण का केंद्र बनेगा। राजधानी के सेल्फी जोन के रूप में इसे विकसित किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें