गड़बड़ी / मजदूरों का आरोप- बिना काम के चहेतों की लगा रहे हाजिरी, हमारी 3-3 दिन की हाजिरी काटी

X

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

पटना. ग्राम पंचायत टेंगनी के कोसमपारा में डबरी निर्माणकार्य और खुटनपारा में 2 हफ्ते से सरकारी तालाब गहरीकरण का कार्य चल रहा है। इस दौरान मजदूरों ने सरपंच, उप सरपंच और रोजगार सहायक पर मस्टर रोल में फर्जी हाजिरी भरने का आरोप लगाया है।
उनका कहना है कि मस्टर रोल में 6 दिन तक काम करने वाले मजदूरों की हाजिरी घटाकर 3-3 दिन चढ़ाई जा रही थी, इसका उन्होंने विरोध कर हंगामा किया। इसके बाद पंचायत प्रतिनिधियों ने खुटनपारा में तालाब गहरीकरण का काम बंद करा दिया। मामला बढ़ने पर पुलिस के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ और दूसरे दिन काम चालू हुआ। ग्राम पंचायत टेंगनी के खुटनपारा में नरेगा योजना के तहत 6.5 लाख से सरकारी तालाब गहरीकरण के कार्य किया जा रहा है। इसमें सरपंच पति, उप सरपंच, रोजगार सहायक द्वारा अपने रिश्तेदारों की बिना काम किए हाजिरी लगा रहे थे। सरपंच पति, उप सरपंच, रोजगार सहायक अपने परिवार के सदस्यों और करीबियों के नाम पर फर्जी हाजिरी भरकर पैसा निकाल रहे हैं।
3-3 दिन की काट ली हमारी हाजिरी  
तीसरे सप्ताह मस्टर रोल नहीं निकलवाए। मोती बाई, जुगरी बाई, अनीता, विजय लक्ष्मी, राममती, राजमती ने कहा कार्य के दौरान जो काम करने नहीं आए उनके नाम से 6-6 दिन की हाजिरी लगी है, जो मजदूर 6 दिनों तक गोदी खोदे हैं, उनकी हाजिरी काट ली गई है। हमारी 3-3 दिन की हाजरी लगाई गई है, जबकि अंतिम दिन 6 दिन की हाजिरी बताए थे, हमने हस्ताक्षर भी किए थे।
केस दर्ज करने की बात से नहीं आए सरपंच 
पाण्ड़वपारा पुलिस सहायता केन्द्र प्रभारी सत्येन्द्र सिंह का कहना है कि दोनों ओर से शिकायत पहुंची थी पर मैं सरपंच-सचिव को बोला कि रोजगार गारंटी के काम में यदि गड़बड़ी होगी तो धारा 420 के तहत केस दर्ज होगा। इसके बाद न तो मजदूर आए और न ही सरपंच-सचिव सामने आए।
बेबुनियाद और झूठा आरोप: टेंगनी सरपंच
टेंगनी सरपंच इन्द्रासो सिंह का कहना है कि पूर्व सरपंच के कार्यकाल में किए गए कार्य की हाजिरी हमसे लगाने की बात कह रहे थे। हमने नहीं लगाई तो बेबुनियाद और झूठे आरोप कुछ मजदूरों लगा रहे हैं। काम बंद हुआ था, अब फिर मनरेगा के सभी काम को चालू करा दिया गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना