पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Action Will Be Taken On The Workers Who Are Not Able To Sell Land Maps, The Machines Giving Map In The Sadar Circles Of Many Districts Are Bad

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:जमीन के नक्शे नहीं बेच पाने वाले कर्मियों पर होगी कार्रवाई, कई जिलों के सदर अंचलों में नक्शा देने वाली मशीनें खराब

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जमीन के नक्शे नहीं बेच पाने वाले अंचल कर्मियों पर कार्रवाई होगी। एक निश्चित संख्या से कम नक्शा प्रतिदिन बिक्री करने वाले प्लॉटर कर्मियों के खिलाफ राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने कार्रवाई का मन बनाया है। जिलों के सदर अंचलों के लिए यह संख्या 25 रखी गई है, जबकि प्रमंडलीय मुख्यालय में अवस्थित सदर अंचलों में यह संख्या 50 तय की गई है।

इन सभी जगहों में नक्शा बिक्री की संख्या में बढ़ोतरी नहीं होने पर संबंधित कर्मी से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा और उनके खिलाफ प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी। विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक सिंह ने समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया है। समीक्षा में ये बात सामने आई कि कई जिलों में प्लॉटर एवं कम्प्यूटर खराब कर दिया जा रहा है। कई जगहों पर मरम्मत के नाम पर महीनों काम ठप रहता है।

डिलीवरी के लिए आवश्यक सॉफ्टवेयर तैयार
ऑनलाइन पेमेंट में बैंक की तरफ से होने वाली तकनीकी समस्या दूर की जा रही। विभाग के अपर मुख्य सचिव को बताया गया कि सर्वेक्षण कार्यालय गुलजारबाग से डिलीवरी के लिए आवश्यक सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया गया है। ऑनलाइन पेमेंट में बैंक की तरफ से कुछ तकनीकी समस्याएं है, जिसे जल्द ही दूर किया जाएगा।

बैंक से करार करने की कार्रवाई की जा रही है। गुलजारबाग सर्वेक्षण कार्यालय के मुताबिक अप्रैल 2019 से अबतक कुल 3 लाख शीटों की बिक्री हुई है, जिससे 4.51 करोड़ रुपए राजस्व की प्राप्ति हुई है। हरेक शीट की कीमत 150 रुपए तय है। बड़े गांव का नक्शा 8-10 शीट तक में फैला हो सकता है।

दिल्ली-मुंबई में लगे प्लॉटरों को किया जा सकता है वापस

विभाग ने तय किया है कि दिल्ली एवं मुंबई में लगे प्लॉटरों को वापस किया जा सकता है। वहां से नक्शों की अपेक्षित बिक्री नहीं हो पा रही है। फिलहाल भू-अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय द्वारा शाहाबाद के चार जिलों को छोड़ कर बिहार के बाकी 31 जिलों के सदर अंचलों में प्लॉटर रखा गया है। वहीं तीन अनुमंडल बेनीपुर, झंझारपुर एवं उदाकिशुनगंज वाले सदर अंचलों में प्लॉटर लगे हुए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें