पटना पुलिस पर हमला करने वालों पर होगी सख्ती:24 घंटे बाद भी फोटो और वीडियो से पहचान के बाद ही पुलिस करेगी नामजद FIR

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
12 जनवरी को पटना में नालंदा पुलिस पर हमला हो गया था। ये तस्वीर उसी हमले में घायल पुलिसकर्मी की है। - Dainik Bhaskar
12 जनवरी को पटना में नालंदा पुलिस पर हमला हो गया था। ये तस्वीर उसी हमले में घायल पुलिसकर्मी की है।

पुलिस पर हमला करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। अज्ञात पर नहीं, नामजद FIR ही की जाएगी, भले इसमें वक्त ही क्यों न अधिक लगे। यह आदेश पटना SSP ने दिया है। पुलिस अब सूत्रों के साथ-साथ पुलिस टीम मीडिया और सोशल नेटवर्क का सहारा लेगी। इनके जरिए सामने वाले के फोटो और वीडियो को खंगाला जाएगा। नाम और पूरा पता खोजा जाएगा। तभी नामजद FIR थाना में दर्ज की जाएगी। 24 घंटे लेट ही सही पर अब अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज नहीं की जाएगी। जिन लोगों के खिलाफ नामजद FIR दर्ज होगी और वैसे लोगों पर पुलिस कानून सख्त कार्रवाई करेगी। ताकि पुलिस टीम पर हमले की बढ़ती घटनाओं को रोका जा सके।

दरअसल, पटना SSP ने यह आदेश पिछले दिनों नालंदा में पटना पुलिस पर हुए हमले के बाद दिया है। बता दें, 12 जनवरी को नालंदा जिले के नगरनौसा थाना से आई पुलिस की टीम पटना के रामकृष्णा नगर इलाके से एक केस के आरोपी को गिरफ्तार कर अपने साथ ले जा रही थी। उसी बीच NH-30 पर पुलिस की गाड़ी को रोका गया। ASI और सिपाहियों की पिटाई की गई। इनके कस्टडी से गिरफ्तार किए गए अपराधी को उसके लोग जबरन छुड़ा कर ले गए। इस मामले में पटना के कंकड़बाग थाना में FIR भी दर्ज हुई।

पूरी तैयारी के साथ होगी छापेमारी

SSP मानवजीत सिंह ढिल्लो के अनुसार, दो दिन पहले पटना में पुलिस टीम पर जो हमला हुआ, उसमें नालंदा से आई टीम ने भी लापरवाही बरती थी। टीम को छापेमारी करने से पहले लोकल थाना को सूचना देनी चाहिए थी। लेकिन, ऐसा उन्होंने किया ही नहीं था।

बगैर लोकल थाना को सूचना दिए खुद छापेमारी करने गए। अब दूसरे जिलों से आने वाली पुलिस टीम को छापेमारी व कार्रवाई से पहले लोकल थाना को सूचना देनी होगी। जिले के अंदर भी अगर किसी थाने की टीम दूसरे थाने में जाकर शराब या किसी भी आपराधिक मामले में छापेमारी और गिरफ्तारी की कार्रवाई करने जाएगी तो अब से पूरी तैयारी के साथ जाना होगा। ताकि, कोई पुलिस टीम के ऊपर हमला नहीं कर सके। इसके लिए सभी SDPO और थानेदारों को खास तौर पर निर्देश दिए गए हैं।