सिमुलतला विद्यालय में इस बार 11वीं में भी होगा एडमिशन:59 सीटों पर होगा एडमिशन, इंटरव्यू या एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर लिया जा सकता है नामांकन

पटना18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिमुलतला विद्यालय में इस बार 11वीं में भी होगा एडमिशन। - Dainik Bhaskar
सिमुलतला विद्यालय में इस बार 11वीं में भी होगा एडमिशन।

11वीं में एडमिशन कराने की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। इस बार सिमुलतला आवासीय विद्यालय में छठी के साथ 11वीं में भी एडमिशन होगा। 59 सीटों पर एडमिशन होगा। शिक्षा विभाग बहुत जल्द इसके एडमिशन की प्रक्रिया की घोषणा करेगा। फिलहाल विभाग में इस पर मंथन जारी है।

विभाग के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक एंट्रेंस टेस्ट, मैट्रिक अंक के आधार पर या फिर बिहार बोर्ड के जिला टॉपर का सीधा इंटरव्यू के आधार पर इसमें एडमिशन लिया जा सकता है। अभी फिलहाल इस पर कुछ भी स्पष्ट नहीं हुआ है।इस बार सिमुलतला आवासीय विद्यालय की कार्यकारिणी की बैठक में यह निर्णय लिया गया था।

हर साल 10वीं के बाद कुछ छात्र स्कूल छोड़ देते हैं
हर साल 11वीं में 120 छात्र और छात्राओं का नामांकन कक्षा छह में होता है। मैट्रिक करने के बाद हर साल 70 से 80 फीसदी विद्यार्थी स्कूल छोड़ देते हैं। ऐसे में 11वीं में हर साल सीटें रिक्त रह जाती हैं। इस बार जो सीटें रिक्त रहेंगी, उन सीटों पर बाहरी छात्रों का नामांकन होगा। इस बार भी 119 में 59 विद्यार्थी ने टीसी ले ली है।
शिक्षकों की कमी

स्कूल छोड़ने के तीन बड़े कारण
1.रेग्युलर शिक्षकों की कमी।
2.रोजगारोन्मुख शिक्षा का अभाव।
3. बिहार से बाहर के शहरों में पढ़ने की इच्छा।