• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • After BJP, JDU Will Also Do A Big Program Regarding Rajputs, Program In Several Phases To Increase Its Base In Kshatriya Society

बिहार में क्षत्रियों के जरिए शक्ति प्रदर्शन:BJP के बाद JDU भी करेगी राजपूतों के लिए बड़ा कार्यक्रम

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
JDU भी अलग के इस कार्यक्रम को महाराणा विचार मंच के तत्वावधान में कर रही है। - Dainik Bhaskar
JDU भी अलग के इस कार्यक्रम को महाराणा विचार मंच के तत्वावधान में कर रही है।

आरा में BJP के शक्ति प्रदर्शन के बाद अब JDU भी क्षत्रियों को लुभाने के लिए बड़ा कार्यक्रम करने जा रही है। इसके लिए मई का महीना तय किया गया है। पिछले दिनों BJP ने जगदीशपुर में राजपूत समुदाय को जुटाकर एक बड़ा आयोजन किया था। उसी तर्ज पर JDU भी पटना में एक कार्यक्रम की तैयारी कर रही है।

BJP ने वीर कुंवर सिंह के नाम पर विजयोत्सव मनाया था तो JDU की योजना महाराणा प्रताप के नाम पर लोगों को इकट्ठा करने की है। BJP ने उस कार्यक्रम को गैर-राजनीतिक बताया था। JDU भी इस कार्यक्रम को अलग से महाराणा विचार मंच के बैनर तले आयोजित कर रही है।

क्षत्रिय समाज में जनाधार को बढ़ाने के लिए कार्यक्रम

दरअसल, JDU पटना में महाराणा प्रताप के नाम पर पूरे बिहार के क्षत्रिय जनप्रतिनिधियों का जुटान करेगी। इसको लेकर JDU ने पूरी जिम्मेदारी विधान पार्षद और पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष संजय सिंह को दी है। आने वाले 19 जून को यह कार्यक्रम होगा। इस दौरान क्षत्रिय समाज के पंचायत जनप्रतिनिधियों को सम्मानित भी किया जाएगा। BJP ने अपने कार्यक्रम एक लाख तक भीड़ जुटाने का दावा किया था लेकिन, तिरंगा झंडे का रिकॉर्ड 78,025 पर ही रुक गया था। कार्यक्रम को काफी सफल माना जा रहा था।

BJP ने वीर कुंवर सिंह के विजयोत्सव के नाम पर खिंची बड़ी लकीर

दोनों दलों के इस शक्ति प्रदर्शन पर वरिष्ठ पत्रकार रवि उपाध्याय बताते कि दोनों दलें अलग-अलग है। दोनों का झंडा अलग, निशान अलग, संविधान अलग है। दोनों दलों को अपने-अपने कार्यक्रम करने अधिकार है। रही बात क्षत्रिय समाज को एकजुट करने की तो इन कार्यक्रमों के जरीय उस समुदाय के नेता अपने आप को पार्टी में अपनी अहमियत भी प्रकट करते रहते है। BJP अपने शक्ति प्रदर्शन में देश के दूसरे नंबर के नेता अमित शाह को बुलाकर जता चुकी है कि वहीं राजपूत समुदाय की असली हिमायती है। ऐसे में JDU को इस बात की बेचैनी थी, इसलिए इस तरह के कार्यक्रम के प्रारूप को तैयार किया है।

JDU रणनीति के तहत चरणबद्ध तरीके से करेगी कार्यक्रम

बताया जा रहा है कि JDU इस कार्यक्रम को कई चरणों में करने जा रही है। पहले तो महाराणा विचार मंच के तत्वावधान में पंचायत में जीते क्षत्रिय जनप्रतिनिधियों को सम्मानित किया जाएगा। 19 को पटना के बापू सभागार में इस कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसी बैनर तले JDU के क्षत्रिय नेता पूरे बिहार में भ्रमण करेंगे। उसके बाद नीतीश कुमार के पक्ष में जनमत जुटा कर आने वाले महीनों में बड़ी रैली किया जाएगा। जनप्रतिनिधियों के सम्मान के पीछे का लक्ष्य ये है कि JDU ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ सके। इसमें स्थानीय निकाय के जनप्रतिनिधि सहायक होंगे।