पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बिहार बोर्ड:मैट्रिक और इंटर का परीक्षा फॉर्म भरने के बाद सेंटअप टेस्ट पास करना जरूरी

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सेंटअप पास करने के बाद ही जारी होगा विद्यार्थियों को परीक्षा का एडमिट कार्ड

मैट्रिक और इंटर की वार्षिक परीक्षा 2021 में शामिल होनेवाले छात्र-छात्राओं को फॉर्म भरने के बाद सेंटअप परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा। सेंटअप परीक्षा पास करने के बाद ही उनको एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा, अन्यथा नहीं। बोर्ड ने कहा है कि स्कूल-कॉलेज सेंटअप परीक्षा में पास व फेल छात्र-छात्राओं की सूची अलग-अलग भेजेंगे। उसी आधार पर एडमिट कार्ड जारी होगा। जो छात्र सेंटअप परीक्षा में फेल हो जाएंगे उन्हें स्कूल में परीक्षा फॉर्म की राशि वापस करने के लिए आवेदन देना होगा। इसके बाद उनकी राशि वापस कर दी जाएगी।
बोर्ड ने कहा है कि इंटर परीक्षा 2019 और 2020 में वैसे सफल छात्र, जो किसी एक अनुत्तीर्ण विषय में अथवा वैसे किसी एक विषय जो उन्हाेंने पहले नहीं लिया हाे, उनकी परीक्षा दे सकते हैं। अगर वे इंटर परीक्षा 2021 में क्वालिफाइंग परिक्षार्थी के रूप में शामिल होना चाहते हों तो, उनका भी शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरा जाएगा और परीक्षा शुल्क जमा किया जाएगा। इस कोटि के परीक्षार्थियों को प्रायोगिक विषयों की परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य होगा।
फेल छात्राें का रजिस्ट्रेशन रहेगा मान्य: वहीं वर्ष 2019 व 2020 में फेल छात्रों का रजिस्ट्रेशन नंबर 2021 के लिए भी मान्य रहेगा। वर्ष 2019 और 2020 में फेल छात्रों का परीक्षा फॉर्म विद्यालय प्रधान भरेंगे। परीक्षा शुल्क जमा करना होगा। फॉर्म भरने के दौरान एक्स स्टूडेंट्स का ऑप्शन देना होगा। पूर्व का रौल नंबर और कोड भी भरना होगा। इस कोटि में शामिल छात्रों को सभी विषयों की परीक्षा देनी होगी। कंपार्टमेंट वाले छात्र भी मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 के लिए आवेदन कर सकेंगे। एक या दो विषयों में फेल होनेवाले छात्र कंपार्टमेंटल कोटि में शामिल हो सकते हैं। इनकी प्रायोगिक परीक्षा नहीं ली जाएगी।

मैट्रिक के लिए परीक्षा फॉर्म मिल रहा, इंटर का आज से मिलेगा
बिहार बोर्ड ने सोमवार को मैट्रिक परीक्षा 2021 के लिए फॉर्म जारी कर दिया। स्कूलों ने इसे छात्रों को देना शुरू कर दिया है। पहले दिन ही कई स्कूलों में बड़ी संख्या में छात्र पहुंचे। स्टूडेंट्स फॉर्म भर कर विद्यालय में जमा करेंगे। उसके बाद उस फॉर्म को 18 से 27 अगस्त तक ऑनलाइन भरा जाएगा। वहीं, इंटरमीडिएट-2021 के लिए परीक्षा फॉर्म मंगलवार को जारी किया जाएगा। बोर्ड ने कहा है कि कि फॉर्म में छात्रों द्वारा भरे गए विवरण का मिलान स्कूल के प्रधान अपने रजिस्टर से करेंगे। फॉर्म भरने में गलतियां न हों।

इंटर में 50% भी एडमिशन नहीं

स्कूल-कॉलेजों में हो रहे इंटर के दाखिले में पहली लिस्ट में शामिल छात्र-छत्राओं में से आधी सीटों पर भी दाखिला नहीं हो पाया है। पहली लिस्ट के आधार पर 12 अगस्त तक दाखिला ले लेना है, लेकिन पटना के स्कूलों में अभी काफी कम संख्या में दाखिला हुआ है। सोमवार को बांकीपुर हाईस्कूल में दाखिले के लिए भीड़ लगी रही। स्कूलों में छात्रों को बुलाकर दाखिला लिया जा रहा है, जिससे भीड़ लग रही है। कई स्कूलों ने दाखिला तिथि बढ़ाने की मांग की है। सीबीएसई के छात्रों ने भी आवेदन किया है लेकिन एसएलसी व मार्कशीट नहीं मिली है इस वजह से उनका एडमिशन नहीं हो पा रहा है।

बांकीपुर स्कूल में 423 में से 148 का दाखिला, पटना हाईस्कूल में 70 का

बांकीपुर गर्ल्स हाईस्कूल में पहली सूची के आधार पर 423 छात्राओं का एडमिशन होना है, लेकिन अबतक मात्र 148 एडमिशन ही हो पाया है। मिलर हाई स्कूल में 360 में से 170, पटना हाईस्कूल में 460 में से 70, पटना कॉलेजिएट में 400 में 105, शास्त्रीनगर ब्वायज हाई स्कूल में 202 में 70 छात्रों ने ही दाखिला लिया है। दूसरे स्कूलों का भी यही हाल है। लॉकडाउन और अन्य वजहों से छात्र स्कूल नहीं पहुंच पा रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें