पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • After The Opening Of The School, The Amount Of The Book Will Be Sent To The Account Of Twenty Five Million Children

लाॅकडाउन का असर:स्कूल खुलने के बाद पौने दो करोड़ बच्चों के खाते में भेजी जाएगी किताब की राशि

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नामांकन, किताबों की छपाई और ढुलाई हाे रही प्रभावित
  • वर्ष 2018 से ही शिक्षा विभाग दे रहा किताब के बदले राशि

इस साल कक्षा 8 तक के पौने दो करोड़ बच्चों को स्कूल खुलने के बाद किताब खरीदने के लिए पैसे उनके खाते में भेजे जाएंगे। मेधासॉफ्ट के माध्यम से मुख्यालय से ही सीधे सभी नामांकित बच्चों के खाते में राशि भेज दी जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने 511 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। कोरोना संक्रमण काे रोकने के लिए लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद हैं।

लॉकडाउन के कारण किताब की छपाई और ढुलाई प्रभावित हाे रही है। स्कूल खुलने के बाद प्रखंड व संकुल संसाधन केंद्र स्तर पर किताब की भी उपलब्धता होगी। शिक्षा विभाग का मानना है कि स्कूल खुलने के बाद राशि भेजने पर किताब खरीदने में इसका सही उपयोग होगा। 46 प्रकाशकों को पुस्तक छपाई की जिम्मेदारी बीटीबीसी ने दी है। 
दो साल से किताब के बदले पैसे दे रही सरकार
शिक्षा का अधिकार कानून के तहत कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को सरकार मुफ्त किताब देती है। वर्ष 2018 से बच्चों को किताब के बदले राशि दी जा रही है। इससे अभिभावक को अपने बच्चों के लिए किताब खरीदनी हाेती है। इस साल कक्षा 1 से 8 तक की सभी 43 किताबों में शुरू के दो पन्नों पर संविधान की प्रस्तावना और 11 मूल कर्तव्य भी छपे होंगे।
इन कक्षाओं की सभी 43 पुस्तकों के पहले पेज के साथ ही हर चैप्टर के पहले पेज पर क्यूआर कोड भी होगा। एंड्राइड मोबाइल पर इसे स्कैन कर नई व संशाेधित जानकारी और तथ्य बच्चे देख सकेंगे। इससे बच्चे अपडेट रह सकेंगे। पौने दो करोड़ बच्चों के लिए किताब सेट की छपाई हो रही है। कक्षा 1 से 5 तक हर बच्चे को 250 रुपए व कक्षा 6 से 8 तक के प्रत्येक बच्चे को 400 रुपए देने का प्रावधान है। 
किस कक्षा में चल रहीं कितनी पुस्तकें
कक्षा एक से दो : हिंदी, गणित और अंग्रेजी
कक्षा 3 से 5 तक : हिंदी, गणित, अंग्रेजी, पर्यावरण एवं हम
कक्षा 6 से 8 तक : हिंदी, संस्कृत, गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, सामाजिक आर्थिक एवं राजनीतिक जीवन, हमारी दुनिया और अतीत से वर्तमान
किताब की कीमत
कक्षा 1-  160
कक्षा 2 - 180
कक्षा 3- 130
कक्षा 4- 150
कक्षा 5- 150
कक्षा 6- 280
कक्षा 7- 340 
कक्षा 8- 365
नाेट : किताब की कीमत की तुलना में बच्चों के खाते में अधिक राशि दी जा रही है। अतिरिक्त राशि से बच्चे कॉपी व अन्य लेखन सामग्री खरीद सकते हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें