पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:दो दिन बंदी के बाद बाजार में उमड़ी भीड़ ने गाइडलाइन को किया नजरअंदाज

हाजीपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गुदरी बाजार में सोमवार को लगी भीड़। - Dainik Bhaskar
गुदरी बाजार में सोमवार को लगी भीड़।
  • शादी-विवाह में सोशल डिस्टेंस की उड़ रहीं हैं धज्जियां, जिला प्रशासन ने लोगों से अपील कर संभावित खतरों के प्रति किया आगाह, दिशा-निर्देश पालन नहीं मानने वालों पर केस दर्ज करने की चेतावनी

जिले में लगातार कोरोना की स्थिति विस्फोटक होते जा रही है। बावजूद भी लोग लापरवाह बने हुए हैं। जिससे संक्रमण बढ़ने की आशंका बढ़ती जा रही है। वहीं, जिलेवासियों के द्वारा नियमों का पालन नहीं किये जाने पर व भीड़ पर भी नियंत्रण नहीं होने से हालात दिन प्रतिदिन बेकाबू होते जा रहे हैं। कई जगहों पर कोरोना गाइडलाइन का पालन न के बराबर हो रहा है। सरकार व प्रशासन के गाइडलाइन में मास्क पहनने के साथ-साथ सोशल डिस्टेंस अपनाना है। सोमवार को हाजीपुर, महुआ व महनार की बाजारों में इसकी पड़ताल की गई तो इस दौरान कई खामियां नजर आई। बाजार में सोशल डिस्टेंस नाम की कोई चीज देखने को ही नहीं मिली। लोग एक दूसरे से सट कर आते-जाते दिखे तो वहीं दुकानों पर भी उनकी भीड़ लगी रही।

इसके अलावा रास्ते से गुजरने वाले वाहनों पर बिना मास्क के एक दूसरे से सटकर लोग बैठे हुए दिखे, जो इस महामारी के दौर में किसी भी स्तर पर सही नहीं है। यह दूसरों के भी जान को जोखिम में डालने वाला कार्य है। इससे बचने की आवश्यकता है। अन्यथा लोगों को फिर से लॉकडाउन की समस्या झेलनी पड़ सकती है। जिस तरह से कोरोना संक्रमण का प्रसार हो रहा है। यदि आने वाले दिनों में इसमें कमियां नहीं आती है तो सरकार के स्तर पर लॉकडाउन जैसे निर्णय लिए जा सकते हैं।

संक्रमण की चेन तोड़ने के प्रयासों पर फेरा जा रहा पानी
जिला प्रशासन ने संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए सप्ताह के अंतिम दो दिन बाजार बंद व अन्य दिन शाम 4 बजे तक बाजार बंद करने का निर्देश दिए हैं। शाम 6 बजे से कर्फ्यू के दौरान अनावश्यक बाहर निकले लोगों पर पुलिस सख्ती बरत रही है। लेकिन दो दिन बंदी के बाद सोमवार को बाजार में भीड़ देखने को मिली। सार्वजनिक स्थान पर सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं हो रहा है, तो वहीं विभिन्न बैंकों के एटीएम पर भी लापरवाही देखी जा रही है।

लापरवाही का नतीजा है जिले में कोरोना विस्फोट
शाम 4 बजे ही गाइडलाइन के तहत बाजार को बंद कर देना है। जिसके तहत लोग दोपहर में ही खरीदारी करने में जुटे हुए हंै। लेकिन लोगों के साथ-साथ स्थानीय दुकानदारों के द्वारा भी किसी तरह का एहतियात नहीं बरता जा रहा है। हालांकि, प्रशासन के द्वारा लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं पर लोग अभी भी मानने को तैयार नहीं हैं। दुकानों में बिना मास्क के ग्राहक दिख रहे हैं। इसके अलावा न तो सेनेटाइजर की व्यवस्था है और न ही सोशल डिस्टेंस की व्यवस्था की गई है। पड़ताल के दौरान महुआ के बाजार में लापरवाही की व्यवस्था देखने को मिला।

जिला प्रशासन ने दी चेतावनी
जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण में अप्रत्याशित वृद्धि को देखते हुए अपील की है कि किसी भी शुभ कार्यक्रम में कुछ भी ऐसा नहीं करने को कहा जिससे अशुभ का प्रवेश हो सके। सतर्कता बरतने की अपील करते हुए कहा कि विवाह या तिलक आदि के आयोजन में कोरोना प्रोटोकॉल का शत प्रतिशत अनुपालन करें व उक्त शुभ कार्यक्रमों में सम्मिलित होने वाले लोगों की अधिकतम संख्या को किसी भी परिस्थिति में पार नहीं होने दें। डीएम ने कहा फिलहाल कोई पर्व का आयोजन नहीं है, लेकिन शादी-विवाह के आयोजनों में संक्रमण फैलने की पूरी संभावना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें