बिहार में आज भी मौसम रहेगा सुहावना:19 जिलों में अलर्ट जारी, बारिश के साथ वज्रपात की आशंका

पटना4 महीने पहले

बिहार में इन दिनों जमकर बारिश हो रही है। लोगों को गर्मी से राहत भी मिली है। किसानों के लिए ये काफी अच्छा समय है। वहीं कुछ जिलों में इसका बुरा असर भी देखने को मिल रहा है। बीते दिन बिजली गिरने से बिहार में 11 लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग ने भी लोगों को अलर्ट रहने के गाइडलाइन का पालन करने को कहा है। बता दें कि 19 जिलों में बारिश और वज्रपात को लेकर एक बार फिर से मौसम विभाग के द्वारा अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में आज अच्छी बारिश होने की संभावना है। वहीं बाकी जिलों में भी मौसम सुहावना रहने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के अनुसार आज बिहार के 19 जिलों में अच्छी बारिश होगी। इन जिलों में मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की प्रबल संभावना है। इसमें पटना, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय और बेगूसराय शामिल हैं।

मंगलवार को कई जिलों में हुई अच्छी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण,गोपालगंज,सीवान, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी और समस्तीपुर में झमाझम बारिश हुई। इसके अलावा पूरे बिहार में कई जगह हल्की बारिश देखने को मिली।

घटने लगा गंगा का जलस्तर

गंगा नदी में बढ़ते जलस्तर के बीच एक राहत की खबर सामने आई है। अब गंगा नदी के जलस्तर में कमी आने लगी है। हालांकि अभी नदी के उफान में कमी नहीं आई है। जल संसाधन विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक दीघा घाट पर जलस्तर 47.83 मीटर और गांधीघाट पर 47.00 मीटर मापा गया है। जबकि दीघा घाट पर खतरे का निशान 50.45 मीटर और गांधी घाट पर 48.60 मीटर है।

तापमान में लगातार आ रही गिरावट, गर्मी से मिली राहत

बता दें कि बिहार में लगातार सितंबर के महीने में बारिश होने के कारण शहरों के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है। सोमवार को राजधानी पटना में 33.3 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। गया में 30.9 डिग्री सेल्सियस, मुजफ्फरपुर में 32 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर में 34 और पूर्णिंया में 33.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहेगा।

खबरें और भी हैं...