पाबंदियां सख्त:आज से अपराह्न 4 बजे ही बंद हो जाएंगी सभी दुकानें, शाम 6 बजे से रात्रि कर्फ्यू

पटना6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पटना के पाटलिपुत्र स्टेडियम में अस्थाई अस्पताल का निर्माण शुरू ऐसा ही मुजफ्फरपुर में भी बनेगा - Dainik Bhaskar
पटना के पाटलिपुत्र स्टेडियम में अस्थाई अस्पताल का निर्माण शुरू ऐसा ही मुजफ्फरपुर में भी बनेगा
  • सीएम की अध्यक्षता में हुई क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में हुए कई अहम फैसले

राज्य में कोरोना के बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने जारी प्रतिबंधों में इजाफा कर दिया है। अब दुकानें शाम 6 बजे की बजाए अपराह्न 4 बजे ही बंद हो जाएंगी। यह प्रतिबंध गुरुवार से लागू होगा। रात्रि कर्फ्यू शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा। बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में ऐसे कई और महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। विकास आयुक्त आमिर सुबहानी और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बैठक के बाद इसकी जानकारी दी। बताया कि प्रतिबंध 15 मई तक लागू रहेंगे।

विवाह समारोह के लिए 50 एवं अंतिम संस्कार के लिए 20 व्यक्तियों की सीमा रहेगी। विवाह समारोह के लिए कर्फ्यू में रात 10 बजे तक छूट रहेगी लेकिन डीजे नहीं बजेगा। जिला प्रशासन जरूरत के मुताबिक क्षेत्रवार, मोहल्लावार दुकानों को अल्टरनेट-डे पर खोलने पर निर्णय लेगा। जरूरत पड़ने पर भीड़ भाड़ वाली मंडियों पर भी प्रतिबंध लगाएगा और उन्हें खुले जगह में स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करेगा। कोरोना से मौत के मामलों में अंतिम संस्कार राज्य सरकार अपने खर्च पर कराएगी।

तीन लाख सक्रिय कोरोना मरीज को मानकर तैयारी करने का आदेश

  • आधारभूत संरचना- बेड, पाइप ऑक्सीजन, वेंटीलेटर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आदि बढ़ेगा।
  • मानव बल- एलोपैथिक, आयुष, यूनानी, डेंटिस्ट डॉक्टरों, टेक्नीशियन, नर्स, पारा मेडिकल स्टाफ व एनसथेटिस्ट की वाक इन इंटरव्यू से 1 वर्ष के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर नियक्त होंगे। सरकारी अनुभव का सर्टिफिकेट भी मिलेगा। रिटायर्ड डॉक्टरों, एलोपैथिक, आयुष, डेंटिस्ट की भी सेवा लेंगे।
  • वेंटिलेटर- सभी वेंटीलेटर को चालू होंगे। डीएम को स्थानीय व्यवस्था के तहत निजी क्षेत्र के सहयोग से वेंटीलेटर को चलाने के लिए प्राधिकृत किया गया है।
  • टेस्ट बढ़ेगा- आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए और मशीनें खरीदी जाएंगी। चुनाव से लौटे पुलिसकर्मियों का टेस्ट होगा।
  • एंबुलेंस- हर जिले में किराए पर एम्बुलेंस लिए जाएंगे।
  • सूचनाएं- सभी जिले स्वास्थ्य संबंधी आंकड़े और सुझाव हर दो दिन पर स्वास्थ्य विभाग को भेजेंगे। निजी अस्पताल जो केवल कोरोना मरीजों के इलाज में लगे हैं उनकी समस्या के निबटारे के लिए स्वास्थ्य विभाग व्यवस्था बनेगी।

कोरोना से मौत के अंतिम संस्कार का खर्च सरकार उठाएगी

सरकार कोविड से मरे सभी व्यक्तियों का अंतिम संस्कार अपने खर्च पर कराएगी। नगर विकास विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग इसके लिए क्रमशः नगर निकाय एवं बीडीओ को अधिकृत कर आवश्यकता के अनुसार राशि आवंटित करेंगे।

कंटेन्मेंट जोन- डीएम जरूरत के हिसाब से कंटेन्मेंट जोन गठित करेंगे। वह सब्जी, फल, मांस, किराना व दवा की दुकानों तथा अन्य आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी दुकानों को बंद करने के लिए सक्षम होंगे।

इन पर प्रतिबंध नहीं- सार्वजनिक परिवहन, औद्योगिक गतिविधियां, निर्माण कार्य, ई कॉमर्स, दवा दुकान व प्रतिष्ठान फल-सब्जी की फेरी, कृषि कार्य, होटल से रात्रि 9 बजे तक टेक होम अनुमान्य होगा।

शादी में 50 व अंतिम संस्कार में 20 व्यक्ति ही शामिल हो पाएंगे

विवाह समारोह के लिए 50 व्यक्तियों की एवं अंतिम संस्कार के लिए 20 व्यक्तियों की सीमा रहेगी। विवाह समारोह के लिए रात्रि कर्फ्यू रात्रि 10 बजे से प्रभावी होगी। विवाह समारोह में डीजे पर प्रतिबंधित रहेगा।

ऑफिस अब चार बजे तक ही खुलेंगे, 25 फीसदी की बंदिश

सभी सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालय 25% उपस्थिति के साथ काम करेंगे। लोग वर्क फ्रॉम होम करेंगे। कार्यालय अपराह्न 4 बजे बंद होंगे। डीएम धारा 144 का सख्ती से अनुपालन करेंगे।

खबरें और भी हैं...