पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लगातार होगी सुनवाई:पटना-आरा-बक्सर हाईवे के जमीन अधिग्रहण से संबंधित मामले में आर्बिट्रेशन की सुनवाई शुरू

पटना5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रमंडलीय आयुक्त ने रैयती किसानों के पक्षों को सुनने के बाद 12 मामलों का किया निष्पादन

एनएच-84 (पटना-आरा-बक्सर हाइवे) के जमीन अधिग्रहण से संबंधित मामले में आर्बिट्रेशन की सुनवाई शुरू हो गयी है। पहले दिन गुरुवार को प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने कुल 27 मामलों की सुनवाई की। इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन सुनिश्चित कराया गया है। इसमें ज्यादातर मामले बक्सर इलाके से संबंधित थे।

इस दौरान 12 मामलों का निष्पादन किया गया है। इसकी सुनवाई प्रमंडलीय आयुक्त के कोर्ट में लगातार होगी। जमीन अधिग्रहण होने के बाद जिलाधिकारी द्वारा दिए जाने वाले मुआवजे से रैयती किसान संतुष्ट नहीं है। ऐसे किसानों का समूह मौजा के हिसाब से प्रमंडलीय आयुक्त के कोर्ट में आर्बिटेशन के तहत अपील करता है। इसकी सुनवाई के दौरान नया दर निर्धारित किया जाता है या अपील रद्द की जाती है।

नया दर निर्धारित होने पर जिला प्रशासन के द्वारा बैंक अकाउंट के माध्यम से शेष बचे किसानों के मुआवजा का भुगतान किया जाता है। क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार के सचिव सह क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी सर्व नारायण यादव, प्राधिकार के सदस्य सह एडीएम राजस्व राजीव श्रीवास्तव उपस्थित थे।

क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार की बैठक में गुरुवार को बस परमिट के 97 मामले का निष्पादन किया गया है। इससे पहले 13 अप्रैल 2021 को क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार की अंतिम बैठक हुई थी। इसके बाद परमिट की स्वीकृति, परमिट का नवीकरण, गाड़ी का प्रतिस्थापन, नगर सेवा से संबंधित वाहनों के आवेदन लंबित थे। इसका निष्पादन किया गया है। अब प्राधिकार की अगली बैठक 22 जून को आयुक्त कार्यालय के न्यायालय कक्ष में होगी।

खबरें और भी हैं...