लंबे समय का विवाद सुलझेगा:सेना ने रास्ता राेका ताे अब ग्रामीणों के लिए छावनी क्षेत्र हाेते बनेगी अंडरग्राउंड सड़क

पटना10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चांदमारी से तुरहा टोली पथ के बीच सड़क निर्माण जारी। - Dainik Bhaskar
चांदमारी से तुरहा टोली पथ के बीच सड़क निर्माण जारी।
  • जिला प्रशासन और सेना के बीच सहमति, एनओसी मिलने के बाद हाेगा निर्माण कार्य
  • ग्रामीणों की समस्या का समाधान करने के लिए तीन अन्य सड़कों का भी निर्माण

दानापुर कैंट में सेना द्वारा बंद किए गए रास्ते पर अंडरग्राउंड सड़क बनेगी। इस पर जिला प्रशासन और सेना के बीच सहमति बन गई है। पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को इसके लिए टेक्निकल असेसमेंट कर प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

इस पर सेना मुख्यालय से एनओसी मिलने के बाद सड़क निर्माण होगा। चांदमारी पुल से शाहपुर पुल यानी एनएच-30 तक जाने वाली सड़क की कुल लंबाई एक किमी है। इसमें 60 मीटर एरिया कैंटोनमेंट क्षेत्र से गुजरता है। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि प्राथमिक सहमति बन चुकी है। टेक्निकल असेसमेंट के बाद प्रस्ताव सेना को सौंपा जाएगा। इसपर एनओसी मिलने के बाद सड़क निर्माण का कार्य शुरू होगा। इस सड़क के निर्माण से ग्रामीणों को एनएच-30 स्थित शाहपुर पुल पर जाने में दूरी कम हो जाएगी।

चांदमारी से तुरहा टोली राेड : 31 मार्च तक पूरा हाेगा निर्माण का कार्य

कैंटोनमेंट जोन का रास्ता बंद होने के कारण वैकल्पिक व्यवस्था के तहत चांदमारी से तुरहा टोली पथ के बीच 2.5 किमी लंबी सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है। इसको 31 मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य है। इसका 65 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हाे गया है।

यह सड़क दानापुर कैंटाेनमेंट जाेन के बाहर चांदमारी-तुरहा टोली पथ तक डीपीएस स्कूल के सामने से चांदमारी शिव मंदिर पुल से पूरब, रघुरामपुर पीसीसी पथ होते तुरहा टोली आनंद बाजार-शिवाला तक जाएगी। मुबारकपुर-रघुरामपुर की मुखिया रिंकू देवी ने कहा कि सड़क बनने से 10 गांवाें को सीधा लाभ मिलेगा।

चांदमारी पुल से सिकंदरपुर पुल तक : जून तक बनाने का लक्ष्य

दूसरी सड़क का निर्माण कार्य जून में पूरा होगा। यह चांदमारी पुल (शिव मंदिर) से सुरक्षा बांध पर डीपीएस स्कूल के पीछे लोदीपुर, महुआबाग, सराय रोड, सिकंदरपुर पुल तक जा रही है। इसकी कुल लंबाई 3.396 किमी है। जून 2021 तक बसों के परिचालन के लिए मोटरेबुल सड़क का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। लेकिन, वन विभाग और सिंचार्इ विभाग से एनओसी नहीं मिलने के कारण कार्य चालू नहीं हुआ है।

छितनावां से एनएच-98 स्थित नकटी भवानी तक

एनएच-30 स्थित छितनावां से एनएच-98 स्थित नकटी भवानी के बीच फोरलेन सड़क बनाने के लिए 278 करोड़ की डीपीआर बनाई गई है। इसकी कुल लंबार्इ 17.50 किमी है। यह मरसौना नदी के बांध के ऊपर से जाएगी। इसकी चौड़ाई 100 फीट है।

यह छितनावां पुल से कठौतिया, चकदाउद मौजा होते आनंद बाजार-शिवाला सड़क को पार करने के बाद दाहिने मुड़कर सगुना मोड़-दानापुर सड़क के समानांतर आगे बढ़ते दानापुर रेलवे लाइन को पार कर नकटी भवानी के पास जाकर मिलेगी। इस सड़क के करीब 600 मीटर के बीच चौड़ाई 35 फीट है। इसको 120 फीट चौड़ा करना है। इसके लिए करीब 4 एकड़ जमीन का अधिग्रहण हाेगा।

खबरें और भी हैं...