• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Arrears Will Also Be Available From January 1, Government Will Pay Cash To 8 Lakh Workers For Early Payment

सरकार कर्मचारियों के DA में 203% तक करेगी बढ़ोतरी:1 जनवरी से एरियर भी मिलेगा, जल्दी भुगतान के लिए सरकर 8 लाख कर्मियों को नकद भुगतान करेगी

पटना7 महीने पहले

बिहार सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) में 203% की बढ़ोतरी की है। इसका लाभ बिहार सरकार के लगभग 8 लाख (4.5 लाख सरकारी कर्मचारी और 3.5 लाख पेंशनरों) कर्मचारियों को मिलेगा। वित्त विभाग की तरफ से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया।

इस बढ़ोतरी के दायरे में वैसे सभी लोग आ जाएंगे जिन्हें छठे केंद्रीय वेतनमान का लाभ मिल रहा है। सरकार की तरफ से बढ़े हुए DA का भुगतान 1 जनवरी 2022 से किया जाएगा। यानी की कर्मचारियों को 5 महीने का एरियर भी मिलेगा। बिहार के सरकारी कर्मचारी काफी समय से महंगाई भत्‍ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे।

कर्मचारियों को भुगतान में देरी न हो, इसे ध्यान में रखते हुए बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान नगद करने का आदेश जारी किया गया है। ट्रेजरी पदाधिकारियों को सरकार ने कहा है कि महालेखाकार या वित्त विभाग के दावा निर्धारण प्राधिकार के पत्र की प्रतीक्षा किए बगैर औपबन्धिक रूप में तत्काल बढ़ी हुई राशि का भुगतान कर दिया जाए।

केंद्र के फैसले के बाद राज्य में हुई बढ़ोतरी
राज्य सरकार की तरफ से DA में यह बढ़ोतरी केंद्र सरकार के फैसले के आलोक में लिया गया है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 7 अप्रैल को केंद्रीय कर्मियों को 203% महंगाई भत्ता देने का फैसला लिया गया था। इससे पहले केंद्र सरकार ने पिछले नवंबर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला किया था। वह 1 जुलाई 2021 से प्रभावी था।

खबरें और भी हैं...