पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अभियान:महागठबंधन के पक्ष में डफली और ढाेलक ले गीत गा रहे हैं हिरावल और इप्टा के कलाकार

पटना8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महागठबंधन के पक्ष में नुक्कड़ पर प्रस्तुति के जरिए प्रचार अभियान चलाते कलाकार। - Dainik Bhaskar
महागठबंधन के पक्ष में नुक्कड़ पर प्रस्तुति के जरिए प्रचार अभियान चलाते कलाकार।
  • जोगीरा और गीत से वोटराें को लुभा रहे सीपीआई और भाकपा माले से जुड़े कलाकार, सोशल मीडिया से भी पहुंच रहे
  • न जानूं मैं सजनियां बताई द निशानियां, सरकार बनवाईं दुख हरनियां... वोट मत मांगिहे, जनता से झूठ बोल सब पकड़ाइल बा...

न जानूं मैं सजनियां बताई द निशानियां, सरकार बनवाईं दुख हरनियां। वोट मत मांगिहे, जनता से झूठ बोलल सब पकड़ाइल बा। बिहार के बचाईं जी, एनडीए के हराई अ महागठबंधन जिताईं। तारा तारा तीन तारा, झंडा फहराईं, चलीं सभे मिलीजुली माले के जिताईं।

इस तरह के गीत और जोगीरा के माध्यम से मतदाताओं को रिझाया जा रहा है। गीतों में गरीबों की हितकारी और लोगों के दुख हरने वाली सरकार बनवाने की अपील है। वामदलों के साथ ही महागठबंधन को जिताने के लिए हिरावल और इप्टा के कलाकार चुनावी मैदान में उतर गए हैं।

प्रस्तुति का अनोखा अंदाज

हाथ में डफली, ढोलक, खंजड़ी, हारमोनियम और घुंघरू जैसे पारंपरिक वाद्ययंत्रों का उपयोग कर मतदाताओं को लुभा रहे हैं। कलाकार रोचक अंदाज में गीत सोशल मीडिया के जरिए अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा रहे हैं। नुक्कड़ पर सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए भी कलाकार अनोखे अंदाज में गीत गाने के लिए तैयार हैं। डफली के साथ गीत और अपनी बात लोगों तक पहुंचाने का खास अंदाज है। भाकपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य कन्हैया कुमार ने इस अंदाज को और भी खास बना दिया है।

कुछ कॉमन गीत बिहार के लिए

इप्टा से जुड़े गायक सियाराम सिंह वामदलों और महागठबंधन के प्रत्याशियों के लिए गीत तैयार कर रहे हैं। हिरावल के संतोष झा कहते हैं कि दर्जन भर से अधिक कलाकार इसके लिए जुटे हैं। कुछ गीत तैयार हो चुके हैं। और भी तैयार किए जा रहे हैं। प्रभावी तरीके से संदेश पहुंचाने का तरीका है।

नुक्कड़ पर प्रस्तुति के दौरान सोशल डिस्टेंस का पालन किया जाएगा। कलाकार भी आवश्यक दूरी बना कर ही प्रस्तुति देंगे। इप्टा के तनवीर अख्तर और अमरनाथ के अनुसार कुछ काॅमन गीत पूरे बिहार के लिए हैं। कुछ गीत अलग-अलग विधानसभा के लिए अलग-अलग तैयार कराए गए हैं।

खबरें और भी हैं...